x

पैसे कमाने के तरीके - 24 ऑनलाइन इंटरनेट से हिन्दी मे


घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन वर्क करके पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके : क्या आप India मे इंटरनेट पर work करके earnings करने के सबसे बहेतरीन तरीके खोज रहे है ? अगर हाँ तो आपको आज से ही इस पे काम करना चालू कर देना चाहिए। 
internet se paise kaise kamaye, paise kamane ke tarike, online paise kamane ke tarike
24 Best Online/Offline Paise Kamane Ke Real Tarike Hindi Me
इंटरनेट से पैसा कमाना बहोत सरल भी है और कठिन भी। अगर आप सोचते है की इंटरनेट से पैसे कमा कर आप रातों रात करोड़ पति बन जाएंगे तो आपकी सोच गलत है। इंटरनेट से पैसे कमाने का कोई shortcut नहीं है, जिससे आप बस कुछ ही समय मे अमीर बन जाएँ।

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए - सबसे आसान तरीके हिन्दी मे 

मैंने youtube पे और अन्य sites पे ऐसे कई लोगों को देखा है जो आपको ऐसी tricks बताते है जिससे कोई भी जल्दी से पैसे कमा कर अमीर बन जाए। वो सारी tricks fake है जिसपे काम करने से सिर्फ आपका समय और पैसा बर्बाद होगा। इसलिए ऐसे frauds के पैसे कमाने के गलत तरीको से दूर रहिए।



ऑनलाइन काम करके बहोत सारा पैसा कमाया जा सकता है, अगर आपको उसके सही तरीको का पता हो और आप मे काम करने का passion हो। आज इस article मे हम Internet से सही तरीके से बहोत सारे पैसे कैसे कमाते है उसके सबसे बहेतरीन तरीको के बारे मे detail मे जानेंगे।

1. Blogging Start करके / Website बनाकर  

Blogging करके पैसा कमाने का तरीका सबसे बेस्ट तरीका है। अगर आप किसी विषय मे expert है या आपको किसी विषय ने research करने का interest है और आपकी लेखन शैली अच्छी है तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे बेस्ट है। 


अब जानते है की Blog Start करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिये :

Basic Requirements  For Start Blog :

1.Good Writing Skill.
2.Passion About Blogging.
3.Computer And Working Internet Connection.
4. HTML aur CSS का Basic knowledge.

5.बहोत सारा hard work.

Blogging start करने के लिए आपकी एक blog बनाना पड़ता है और उस पे कुछ बहेतरीन पोस्ट लिखने होते है। Blog बनाने के लिए Internet पर बहोत सारे free और paid platform मोजूद है, जिनपे आप बस कुछ ही समय मे blog बना कर article लिखना start कर सकते है। 

Top 5 Free Most Popular Blogging Platform Ki Jankari Hindi Me


अगर आप Professional Blog बनाकर उससे कमाई करना चाहते है तो आपके लिए 2 platform सबसे बेस्ट है. 1. Wordpress और 2. Blogspot.


सबसे पहले बात करते है Wordpress की, Wordpress एक Open Source Content Management System है, जिसमे आपको अपने ब्लॉग को customize करने की पूरी स्वतन्त्रता होती है और इसमे बहोत सारे बहेतरीन themes और plugins पहले से मोजूद है। जिससे आपका कम बहोत आसान हो जाता है। Wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको domain और hosting खरीदनी पड़ती है। 

दूसरा है Blogspot जो की Blogger के नाम से भी जाना जाता है, ये google की एक free service है। जिसमे आप अपने blogs बना सकते हो। Blogspot Use करने मे बहोत आसान है और google की security इसका सबसे बड़ा benefit है। जब आप blogger पे ब्लॉग बनाते है तो वो blogspot के sub domain के साथ बनता है जिसे आप बाद मे अपना domain purchase करके जोड़ सकते है।


ऊपर दिये गए दोनों ही platform ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट है, आप अपनी मर्जी के हिसाब से ब्लॉग बना सकते है। अगर आपको Internet की ज्यादा knowledge नहीं है तो आपको blogger पे ब्लॉग start करना चाहिए। उसके बाद ही आप wordpress पर जाएँ।

अब बात करते है ब्लॉगिंग से कमाई की। Blogging से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है जैसे की,

Blog Ya Websites Se पैसे कमाने के 5 Best तरीके  :

1.Blog पर Google Adsense या किसी और Online Advertise Network के Ads लगाकर 

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिन्दी मे 

2.Blog पर अपने Product या Service Sell करके 
3.Blog पर  affiliate product sell करके.
4.Blog के लिए direct advertiser find करके.
5.Blog पर किसी company के product का प्रमोशन करके.

Blog से पैसे कैसे कमाए - 8 सबसे बहेतरीन तरीके ( विस्तार से )

अपनी वेबसाइट बना कर पैसे कैसे कमाए ( Step By Step Complete Guide in Hindi )

Blogging से कितना कमा सकते हो :

Blogging से होने वाली कमाई बहोत सारी चीजों पर निर्भर होती है, जैसे की blog की traffic कितनी है और कोनसी country से आ रही है, ब्लॉग का topic क्या है, आप magnetization के लिए कोनसा method use करते है etc.

2. Youtube पर Channel बनाकर 



Youtube पे आप रोज बहोत सारे videos देखते होंगे, Funny, News, Technical.. etc। 

Youtube एक free videos upload करने की social networking site है, जिसमे कोई भी अपना video upload करके पैसे कमा सकता है। तो अगर आपको भी videos बनाने का शौख है तो आप youtube से बहोत सारा पैसा कमा सकते हो.

Youtube से earning करने के लिए Basic Requirement :

1. Computer/Laptop या Mobile
2. High Speed Internet ( Video Upload करने के लिए )

Youtube से Earning करने के लिए आपको अपना एक Channel बनाना पड़ता है और उसमे videos upload करने होते है. उस के tutorials -

Youtube Channel कैसे बनाए ( Step By Step Setup Guide )

Youtube पर Videos Upload कैसे करे ( Complete Process in Hindi )

अगर आप Mobile से Channel बना कर start करना चाहते है तो -

Mobile Phone से Youtube Channel कैसे बनाए ( Step By Step Process With Picture )

Mobile से Youtube पर Videos Upload कैसे करे ( Step By Step Process With Picture )

Youtube पर channel बनाने के बाद और videos upload करने के बाद आपको अपने videos पर views लाने होते है। उसके लिए आप social media पर promotion करना और videos का seo करना होता है।

एक बार जब आपके channel पर views आना start कर दे उसके बाद आप अपने चैनल से earning start कर सकते हो.

Youtube से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है, लेकिन सबसे famous तरीका है adsense

Adsense के अलावा -

Youtube से पैसे कमाने के तरीके :

1. Affiliate Product Sell करके.
2. Product Review करके.
3. Sponsor Ship से.

Etc.. तरीको से आप पैसे कमा सकते हो. Detail मे जानकारी के लिए यह पोस्ट पढे - Youtube से पैसे कैसे कमाए - Advance Instant Guide in Hindi

Youtube से कितना कमा सकते है :

Youtube से पैसे कमाने की कोई limit नहीं है। आप कितने पैसे कमाओगे वो बहोत सारे factor पे निर्भर करता है, जैसे की videos का topic, views कहाँ से आ रहे है, आपके subscriber कितने है और adsense का cpc क्या मिलता है।

3. Facebook और Whatsapp से 

Facebook और Whatsapp India मे बहोत popular है, इसलिए इसका इस्तेमाल अगर आप पैसे कमाने के लिए करो तो बहोत सारा पैसा कमाया जा सकता है।

सबसे पहले बात करते है facebook की। facebook आपको फ्री मे pages और groups create करने की service देता है। आप इन groups और pages पर audience बनाकर उसको earning machine मे convert कर सकते हो.

Facebook Page कैसे बनाए ( Complete Guide With Pictures in हिन्दी )

अब बात करते है Whatsapp की। जैसे facebook मे pages और groups होते है वैसे ही whatsapp के बहोत सारे groups है जिसको आप link पर क्लिक करके join कर सकते है। इसके अलावा आप अपनी broadcast list बनाकर भी audience बना सकते हो।

Facebook और Whatsapp पर audience बनाने के बाद अब बारी आती है पैसे कमाने की, उसके लिए बहोत सारे तरीके है।

Facebook से पैसे कमाने के Top तरीके -

1. Facebook Page पर Affiliate Product Sell करके।
2. Company के Products का Promotion करके।
3. Facebook Page/Group को Sell करके
4. Facebook पर Videos Upload करके ( ये Feature अभी India मे मोजूद नहीं है )
5. Facebook Instant Article से ( Blog या Website होनी चाहिए )

Facebook Instant Articles For Blogspot - Complete Guide In Hindi

विस्तार मे जानने के लिए यह पोस्ट पढे - Facebook से पैसे कैसे कमाए - 10 बेस्ट तरीके हिन्दी मे 

Whatsapp से पैसे कमाने के Top तरीके :

1. Link short करके 
2. अपने products या service sell करके 
3. Reselling Products बेचकर. 

इसके अलावा विस्तार मे जानने के लिए यह पढे - WhatsApp से पैसे कैसे कमाए - 4 Best तरीके in Hindi

4. Instagram पे Promotion करके 

Instagram एक popular photos और short video sharing का social network है। अगर आपका interest fashion और lifestyle मे है तो आप इस site से पैसे कमा सकते हो।

Instagram से earning करने के लिए आपके पास बहोत सारे followers होने चाहिए। इसके अलावा अगर आप videos बनाते है तो आप instagram के IGTV पर videos upload करके भी पैसे कमा सकते हो, ये feature अभी India मे नहीं start हुआ है लेकिन बहोत जल्द ही हो सकता है।

वैसे तो instagram से पैसे कमाने का कोई direct method नहीं है, पर अगर आपके पास ज्यादा followers है तो आप direct advertiser और Spenser find करके पैसे कमा सकते हो।


Mobile से पैसे कैसे कमाए - 6 सबसे आसान तरीके हिन्दी मे

5. Affiliate Marketing कर के 

Affiliate Marketing का मतलब किसी और के product या service को sell करके  उससे commission प्राप्त करना। online पैसे कमाने का ये तरीका थोड़ा कठिन है पर अगर आप इसमे expert हो जाए तो बहोत सारा पैसा कमा सकते हो।

Affiliate Marketing मे आपको affiliate network को join करना होता है और उसके बाद उसके products की link and Banner बनाकर उन्हे sell करना होता है, जब कोई product आपकी लिंक के द्वारा sell होता है तो आपको उसका commission मिल जाता है।

India मे Amazon, Flipkart, Sadadi.Com, Hostgator जैसी बहोत सारी websites है जो आपको affiliate marketing करने का मौका देती है।

इसमे काम करने के तीन step होते है,

1. Product का Link बनाना
2. Product का Promotion करना
3. Product का Sell होना

Affiliate Marketing के बारे मे विस्तार से जानने के लिए यह पोस्ट पढे - Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

6. Domain Buy और Sell करके

अगर आपको digital marketing का knowledge है और आप थोड़ा बहोत investment कर सकते है तो आप domains को buy और sell करके बहोत सारा पैसा कमा सकते है।

Domain को book करने किए आपको किसी भी domain को register करना होता है। आपको सस्ते मे domain names book करने के लिए Goddy, Bigrock, Name.com, Register.com जैसे domain provider का use कर सकते है.

Sell करने के लिए ऐसा domain name purchase करना चाहिए जो आगे जाकर आपको good return दे सके। इसके लिए आपको थोड़ा research करना पड़ेगा। domain ऐसा होना चाहिए जो आगे जाकर के brand बन सके। Idea find करने के लिए आप Youtube channel जो आगे जाकर बड़े हो सकते है, आने वाले समय मे trend होने वाले topics, किसी celebrity के नाम का उसे कर सकते हो.

इसके अलावा कुछ ऐसे domain names होते है जो expire हो चुके होते है, जीने भी आप खरीद सकते है। new domain से old domain की price ज्यादा होती है पर अगर सही domain चुना जाए तो profit भी ज्यादा मिलता है। expire domain खोजने के लिए आप ExpiredDomains जैसे sites का use कर सकते है।

Domain book करने के बाद उसे बेचने के लिए बहोत सारे platform है जहां आप अपनी कीमत पर domain sell के लिए रख सकते है। जैसे की Sedo, Flippa, Ebuy, Godaddy Auction, Snapnames, Namejates,etc..

यह भी पढे : घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए - 10 सबसे आसान तरीके

7. Freelancing करके 


Freelancer उसे कहते है जिसके पास कोई खास skill होती है और उसका इस्तेमाल करके वो पैसे कमाये। अगर आपके पास भी कोई ऐसी skill है तो आप भी freelancing start कर सकते है।

Freelancing मे logo design, content writing, web deigning, seo service, data entry, video editing जैसे काम आते है। 

Freelancing करने के लिए बहोत सारी sites है, fivver, odesk, guru ये popular freelancing sites है। इन पे बहोत सारे freelancer work करते है।

Recommended For You : 25 Best Online पैसे कमाने की Website List ( 100% Genuine ) 

8. Article Sell करके 

अगर आपकी Writing Skill अच्छी है और लिखने का शौख है तो आप Internet पर अपने article को sell करके पैसे कमा सकते हो। 

कई company अपने brand को promote करने के लिए ऐसे लोगो को खोजते है जो उनके लिए article write कर सके और उसके बदले मे अच्छा खासा payment भी देते है।

Internet पर बहोत से platform है जहां पर आप article writer का work कर सकते हो। Article sell करने के लिए iwriter, hirewriter जैसे popular sites पे आपको प्रयास करना चाहिए।

इन platforms के अलावा कई ऐसे blog owner होते है जो किसी कारण नई पोस्ट नहीं लिख पाते, तब उनको post लिखने के लिए article writer की जरूर पड़ती है। ऐसे लोगो को खोजने के लिए आप facebook groups पे check कर सकते है।

9. Digital Marketing Agency Start करके 

Digital Marketing मतलब किसी चीज़ की Internet पे marketing करना। अगर आप को digital marketing का पर्याप्त ज्ञान है और social media पर बहोत अच्छी पकड़ है तो आप अपनी digital marketing agency बनाकर पैसे कमा सकते हो।

आज की तारीख मे business छोटा हो या बड़ा पर अगर वो इंटरनेट पे सही तरीके से promote न हो तो वो अपने बहोत सारे customer खो देता है। ऑनलाइन अपना प्रचार करने के लिए और sell बढ़ाने के लिए उनको digital agency की help लेनी ही पड़ती है।

10. Online/Offline Data Entry करके

Data Entry ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे पुराना और आसान तरीका है। इसमे बस अपना work complete करो और payment लो बात खतम।

Data Entry Jobs करने के लिए आपकी typing speed बहोत fast होनी चाहिए. क्यूंकी data entry job को आपको दिये गए समय मे पूरा करना होता है। 

Online Data entry work के लिए बहोत सारी websites मौजूद है.जैसे की Upwork, Elance aur Fiverr ये कुछ  genuine sites है.

आपने अगर online/offline data entry job के लिए google पर या कही और पे खोज किया होगा तो आपको बहोत सारी ऐसी websites मिल जाएंगी जो इस तरह के jobs का offer करती है. 

अगर कोई website आपसे job से पहले किसी तरह की fees या पैसे मांगती है तो वो 99% fraud हो सकती है। इसलिए कभी भी पहले कोई fees न भरे।

11. Online Teaching Job करके 

अगर आप teacher है या किसी विषय मे expert है तो आप लोगो को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हो। बस आपको teaching का थोड़ा बहोत knowledge होना चाहिए।

India मे अभी ये बहोत popular नहीं है, लेकिन आने वाले समय मे ये बहोत आगे बढ्ने वाला है। India के बाहर इसकी बहोत मांग है, इसलिए ये job करने के लिए आपको English का knowledge होना जरूरी है।

Online Teaching Job करने के लिए बहोत सारी websites है जहां पे आप अपना work स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हो। जैसे की Tutor, Myprivatetutor, Vedantu, Tutorhub, E-Tutor और Skooli.

12. Micro Coerce बनाकर 

आजकल लोग offline course लेने से ज्यादा online course लेना बहोत ज्यादा पसंद करते है, क्यूंकी एक तो इसकी price कम होती है और दूसरा time भी बहोत save होता है।

Technical sector मे अगर आपको रुचि है और आपके पास किसी technical विषय मे बहोत ज्ञान है तो आप अपना online course create करके पैसे कमा सकते हो।

Micro Topic पर course बनाना बहोत आसान है और और इसे लेने वाले भी बहोत मिल जाते है। HTML, Wordpress Site Setup ये कुछ micro course के example है।

Course बनाने के बाद आपको उसे Udemy जैसी popular site पे upload करना होता है। अगर आपका content अच्छा होगा तो आपको बहोत students मिल जाएंगे।

13. Fiverr से पैसे कमाए 

Fiverr ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक unique site है। अगर आपके पास कोई unique service है तो उससे आप fiverr पे पोस्ट करके पैसे कमा सकते हो ।

Fiverr एक ऐसा market place है जहां पर बहोत सारे freelancer work करते है और उनकी service खरीदने के लिए बहोत सारे buyers भी मिल जाते है।

Fiverr पे आपको profile बनाना होता है और अपनी reputation बनानी होती है। अगर आप के profile पर अच्छी rating होती है तो आप बहोत सारे पैसे कमा सकते हो।

Fiverr आपको अपनी service post करने के लिए option देता है। जिसपे आप logo making, website बनाना, website का design करना, content create करना, seo service और भी कई तरह की service post कर सकते हो और अपनी price set कर सकते हो।

14. Photos Sell करके 

अगर आपको photography का शौख है और उससे कुछ पैसे कमाना चाहते हो हो आपको instagram या facebook पर upload करने की बजाय उससे पैसे कमाने चाहिए।

ऐसी कई company, firms या newspaper agency है जिनको unique और नए फोटोस की जरूर पड़ती है। और वो copyright से बचने के लिए photos buy करती है। ये सब online photo sell वाली sites से photos खरीदती है।

Online photos sell करने के लिए बहोत सारी websites मौजूद है। Shutterstock,  Alamy, Dreamstime, Fotolia aur Crestock ये वो सबसे बड़ी ऑनलाइन photo selling sites जहां पर daily बहोत सारी photos sell होती है।

इन sites के अलावा आप खुद  की website बनाकर भी photos sell कर सकते हो।

15. SEO Expert बनके 

आज कल daily कई new websites और blog बनाई जा रही है। इसलिए search engine पे rank करवाना बहोत कठिन काम होता जा रहा है। आप किसी भी topic या product को search करोगे तो आपको लाखों results देखने को मिलेंगे।

उनमे अपनी site को top rank पे लाना बहोत ही जटिल और महेनत भरा काम बन जाता है। हर website owner के पास न तो इतना time होता है और ना ही skill.

तो इस काम को करने के लिए blog या website owner किसी seo expert को hire करते है। जो उनके product को जल्दी से अच्छी ranking दिला सके।

अगर आपके पास भी ये skill है तो आप भी अपनी service offer करके पैसे कमा सकते हो।

16. Websites को Buy/Sell करके 

अगर आपके पास कोई successful website है और उस पर daily अच्छा traffic है तो आप उसको बेच कर पैसे कमा सकते हो या फिर किसी popular website को खरीदकर भी पैसे कमा सकते हो।

ये एक long term investment online business है, क्यूंकी अगर आपको website को sell करना है तो आपको website को popular बनाने के लिए 6 से 12 month का time तो लगेगा है।

Online कई ऐसी sites है जिनपे आप websites को buy या sell करके पैसे कमा सकते हो।

Website को Buy या Sell करने Top Websites :

1.Site Point Market  
2.Digital Point Forum
3.Flippa 
4.Buy Sell Website.com
5.Website Acquire

17. Captcha Solving Job

अगर आप extra time ने time pass करने के बजाय कुछ पैसे कमाना चाहते है तो आपको online captcha solve job करना चाहिए। इसके लिए आपके पास बस एक computer और fast Internet connection होना चाहिए।

Captcha Solve क्या है ?

आपने कई बार देखा होगा की जब आप किसी साइट पे sign up करते समय आपको एक image display होगी और उसमे कुछ टेक्स्ट लिखा होगा। आपको image मे लिखे text को solve करके उस form मे type करना पड़ता है। इसे captcha solve कहते है।

Captcha Solving sites आपको 1000 captcha solve करने के लिए $1 से $2 तक का payment देती है। अगर आपकी typing speed अच्छी है तो आप इससे पैसे कमा सकते है।

Online Capta Solve Job Karne Ki Kuch Best Sites :

1.Pixprofit
2.2captcha
3.Protypers
4.Kolotibablo

18. Online T-Shirt Design और Sell करके 

Internet से बिना कुछ पैसे और समय investment करके आसानी से पैसे कमाने के सबसे unique और अच्छा तरीका है - online T-Shirt को design करके sell करना।

Online T-shirt Sell करने के लिए आपको सिर्फ online t-shirt designed करने वाली website पे t-shert desine करना होता है और उसके बाद उसका promotion करना पड़ता है।

Top Site For T-shirt Design And Sell Online :

1.Teespring 
2.Six Dollar Shirts
3.Snorg Tees
4.TeePublic 
5.CafePress

T-shirt Design करने के लिए आपको ऊपर दी गयी sites मे से किसी एक site पे register करना होता है और उसके बाद आपको T-shirt Design करना पड़ेगा और उसका price set करना होगा.

T-shirt Design करने के बाद आपको एक link दी जाएगी। उसके बाद आप उस link को facebook या whatsapp पे share करके promotion कर सकते है।

जैसे ही आपकी design की गयी t-shirt sell होगी तो आपको website उसका खर्चा निकालकर payment दे देगी।

19. Voice से Text Convert Jobs 

अगर आपकी typing speed अच्छी है और English spellings पे पकड़ good है तो आप voice to text convert की job करके पैसे कमा सकते हो।

Voice से Text Convert करने के लिए आपको एक audio clip दी जाएगी। बस आपको उसे सुनना है और उसमे बोले गए words को type करने का simple काम करना होता है।

Voice Se Text Convert Jobs Ki Best Sites :

1.Upwork
2.Elance 360
3.TranscribeMe

ये jobs प्राप्त करने के लिए आपको ऊपर दी गयी sites पे "voice to text" लिख कर search करना होगा और आपको बहोत से jobs मिल जाएंगे.

20. Mobile मे Apps Install करके 

Android और Iphone के user अपने phone मे कुछ apps install करके free recharge, gift cards और पैसे कमा सकते है।

Top Mobile Apps पैसे कमाने के लिए :

1.PhonePe
2.TaskBucks 
3.Google Opinion Rewards 
5.Earn Talktime
6.Mcent 
7.ChampCash
ऊपर दिये गए apps से पैसे कमाने के लिए आपको अपने mobile मे apps install करने होंगे और उसके बाद कुछ आसान से task complete करने होंगे।

हर task का reward अलग होता है।

21. Ebook बनाकर उसे Sell करे  

Online Ebook बनके पैसे कमाना बहोत आसान है, आज कल लोग offline book से ज्यादा Ebook पढ़न ज्यादा पसंद करते है। Kindle जैसे device ने reading का पूरा तरीका ही बदल दिया है.

अगर आपको ebook बनाके पैसे कमाने है तो आपको एक बहेतरीन design के साथ कम से कम 100 page की ebook तैयार करनी पड़ेगी। Ebook Create करने के बाद आपको book की सही price set करनी होगी जिससे आपको ज्यादा पैसे मिल सके. 

उसके बाद आपको अपनी ebook को amazon, e-buy जैसी कई website पे sell करने के लिए रख सकते है.

इसके अलावा आप instamojo पर अपना store बनाकर भी ebook sell कर सकते है।

22. Link Short करके पैसे कमाए 

अगर आप social media पे ज्यादा से ज्यादा active रहते है तो links को short करके उससे पैसे कमाने तरीका आपके लिए best है। इसके लिए आपको बस किसी भी website की interesting link को short करके social media पर share करना पड़ेगा।

Link Short करके पैसे कमाने की service कई websites provide करती है. जिसमे आपको सिर्फ एक बार  register करके अपनी information add करनी होती है। उसके बाद आप जिस link को short करना चाहते है  उसे copy paste करने का काम करना होता है.

Link Shortner आपको एक short link देता है। अब आप उस link को facebook या whatsapp पे good title के साथ post करदे और ज्यादा से ज्यादा groups मे share कर दे.

आपकी Short link पे जीतने clicks मिलेंगे आपको उसका उतना payments मिल जाएगा.

List Of Top Link Shortner Site Paisa Kamane Ke Liye :

1. LinkShrink
2. Shorte.st
3. Ouo.io
4. Adfly
5. Linkbucks

23. Micro Jobs Sites पे Task करके 

अगर आपके पास Internet का थोड़ा बहोत knowledge है तो आप घर बैठे micro jobs करके पैसे कमा सकते  हो. Micro job करने के लिए आपको किसी micro job site पे register करना पड़ेगा.

Micro Jobs की site पे register करने के बाद आपको अपनी information और आप किस तरह से payment प्राप्त करन चाहते हौ वो submit करना पड़ता है.

अपनी सारी information submit करने के बाद आपको Micro jobs sites पे task complete करने पड़ते है. हर एक task की कीमत अलग होती है.task की कीमत उसको पूरा करने मे लगनी वाली महेनत और उस मे कितना समय लगेगा उस पे depend करता है।.

हर एक task complete करने के बाद आपको उसके complete होने का proof submit करना पड़ेगा। उसके बाद micro job site पे आपके task को verification के लिए भेजा जाता है, verify होने के बाद उसका payment add हो जाता है।

Micro Jobs किस तरह के होते है ?

Micro Jobs कई तरह के होते है example के तोर पे youtube video पे comments करना,facebook page like करना, किसी product के बारे मे good review लिखना और भी कई तरह के होते है.

Top Micro Job Sites पैसे कमाने के लिए :

1. Microworker (Best site)
2. Fiverr
3.GigBucks

24. Online Survey करके पैसे कमाए

Online कई ऐसी company है जो अपने products बेचने के लिए या बेचने के बाद survey करवाती है.Online survey करके पैसे कमाना बहोत ही आसान है.

सबसे पहले आपको online survey करने वाली site को join करना होगा.Online survey site को join करने से पहले ये check कर ले की वो site genuine है या fake.क्यूंकी कई ऐसी sites है जो आपसे sign up करने के भी पैसे लेती है। ऐसी sites 99% fake होती है।

Sign Up करने के बाद आपको daily या weakly एक survey दिया जाता है  जिसको आपको पूरी तरह से  complete करना होता है। Survey complete करने के बाद आपको 100 से 500 rs तक payment मिलता है.

5 Best Site For Online Survey Sites पैसे कमाने के लिए :
1.SurveyHead
2.GlobalTestMarket 
3.Toluna India
4.Star Panel
5.InboxDollars

अगर आप ज्यादा से ज्यादा survey प्राप्त करना चाहते है तो आप ज्यादा से ज्यादा sites को join कर ले और  अपना profile complete fill up कर दे। IT sector type का profile बनाना सबसे बेस्ट है. क्यूंकी ज्यादातर  survey IT और heath से related होते है.

Conclusion :

ऊपर दिये गए सभी तरीके पैसे कमाने के genuine तरीके है, जिनपे work करके students, house wife's या कोई भी पैसे कमा सकता है। इन पे आप part time या full time अपने हिसाब से work कर सकते है।

यह भी पढे :

Online Business कैसे Start करे Step By Step Guide in Hindi

Top 10 Online Business Ideas in India Without Investment in Hindi

अब आपकी बारी : 

इन मे से कोन सा तरीका आपके लिए perfect है उसे comment करके बताए।

पैसे कमाने के तरीके - 24 ऑनलाइन इंटरनेट से हिन्दी मे इस Article को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। Blogging, SEO और Online कमाई से related post पढ़ने के लिए Pro Blog Hindi पर Visit करते रहिए।

अगर Post Helpful लगे तो अपने दोस्तो के साथ Share करना ना भूले।

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics