x

Google Adsense Policies in Hindi - पूरी जानकारी हिन्दी मे


अगर आप Adsense से अपने ब्लॉग को monetize करते है, या फिर भविष्य मे करना चाहते है तो आपके लिए adsense कार्यक्रम की Policies को सही तरीके से समजना बहोत जरूरी है। क्यूंकी अगर आप adsense की terms and conditions से विपरीत कार्य करते है तो आपका adsence account suspend हो सकता है। 


बाकी ad networks से adsense की policies ज्यादा strict है, और यही तो adsense को दुनिया का सबसे बड़ा ad network बनाती है। और बाकी ad network के मुक़ाबले आपको adsense पर cpc, page rpm और earning भी ज्यादा मिलती है। 

Google Adsense Policies in Hindi,Adsense Terms And Conditions in Hindi
Google Adsense Policies in Hindi - Adsense Terms And Conditions in Hindi
इसलिए कोई भी अपना adsense account disable या suspend हो ये कभी नहीं चाहेगा। adsense account के suspend होना का मुख्य कारण ये है की हमे  adsense की सभी policies के बारे मे पता न होना।  

इस पोस्ट मे हम adsense की सभी नीतियों के बारे मे विस्तार से जानेंगे। और अगर आप इनको follow करते है तो आप अपने adsense को safe रखके बहोत सारा earning कर सकते है। 

Adsense Terms And Conditions in Hindi


1. Invalid clicks  और impressions


Adsense का सबसे प्रथम और महत्व पूर्ण नियम ये है की आप अपने ads पर कभी भी खुद click न करे। और ना ही आप अपने impression और clicks बढ़ाने के लिए किसी भी तरीके के artificial या manual तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। 

Google के विज्ञापनो पर सिर्फ genuine users के ही clicks को माना जाता है, और manual या खुद के ads पर click या impression करते है तो आपका account तुरंत ही suspend कर दिया जाएगा। 

इन मे manual clicks or impressions, automated click and impression को generate करने वाले tools या किसी robot या software को सामील किया जाता है। इन सभी का प्रयोग आप नहीं कर सकते। 


2. Clicks करने या देखने के लिए प्रोत्साहित करना


आप अपने ads पर clicks करने के लिए किसी भी दूसरे इंसान को नहीं कह सकते है या फिर clicks और impressions पाने के लिए किसी और गलत तरीके का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है। 

इसमे users को ads को खोजकर उस पे click के बदले पैसे देने का वादा करना, किसी third party को अपने ads पर click करने के लिए payment देने का वादा करना और ads के आस पास ऐसे text या images का इस्तेमाल करना जिसमे ads पर click करने के निर्देश हो उनका समावेश किया जाता है। 

अगर आप ऐसा करते है तो आपका adsense account बंद कर दिया जाएगा। इसके कुछ महत्व पूर्ण points जो आप नहीं कर सकते है उसकी जानकारी कुछ इस तरह से है। 

आप ads के आस पास click करे, हमारा support करे या फिर ये link देखे जैसे text का इस्तेमाल नहीं कर सकते। 

विज्ञापनों के बगल में भ्रामक इमेज नहीं लगा सकते।

floating box script में विज्ञापन नहीं इस्तेमाल कर सकते। 

site को इस तरह से design नहीं करना चाहिए की लोग आपके content और ads को एक ही समजे। 

3. Content policies ( नीतियां )


Adsense अपने content policies के बारे मे बहोत सख्त है, अगर आप इससे विपरीत content के साथ ads display करते है तो आपको आपने adsense account से हाथ धोना पद सकता है। 

Adsense के साथ आप नीचे बताए गए content का इस्तेमाल नहीं कर सकते है :

1. Pornography, वयस्क या mature सामग्री 

2. Family content मे adult theme

3. डराने या चौंकाने वाला content

4. ऐसा content जो स्वयं को या किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने की धमकी देती है या ऐसा करने का पक्ष लेती है। 

5. किसी व्यक्ति या community को अपमानित करने, धमकाने या भयभीत करने वाली सामग्री।

6. ऐसी सामग्री जो किसी व्यक्ति या समूह के प्रति उनकी नस्ल या जातीय मूल, धर्म, विकलांगता, आयु, राष्ट्रीयता, पूर्व सैनिक होने की स्थिति, वृद्धावस्था, यौन रुझान, लिंग, लैंगिक पहचान या प्रणालीगत भेदभाव या अधिकारहीन करने से संबंधित अन्य विशेषताओं के आधार पर घृणा भड़काती है, भेदभाव को बढ़ावा देती है या उन्‍हें अपमानित करती है

7. अत्यधिक अपशब्द ( गलियाँ देना )

8. Hacking/cracking से related content.

9. Malware या adware

10. Illicit drugs या drug paraphernalia वाला content

11.Unwanted Software या अन्य सामग्री

12. लुप्तप्रायः या संकट-ग्रस्त प्रजातियों से बने उत्पादों का promotion, sell या advertice करने वाला content

13. Alcoholic Beverages को sell करना वाला content

14. Tobacco या Tobacco से Related Products के sell करने वाला content

15. Prescription Drugs को sell करने वाले content

16. Weapons या Ammunition को sell करने वाला content (e.g., firearms, firearm components, fighting knives, stun guns)

इन सभी पर adsense अपने ads लगाने की permission नहीं देता है। अगर आप ऐसा करते है तो आप adsense की policy के विपरीत कार्य कर रहे है और आपको बंद कर देना चाहिए। 


4. Abusive experiences


Abusive experiences यानि धोखा देना। Adsense अपने publishers को ऐसे किसी भी content पर ads लगाने के permission नहीं देता, जिसमे किसी भी तरह के धोके की संभावना हो। 

इसमे fake messages, unexpected click areas, misleading site behavior, phishing, auto redirect या malware or unwanted software का समावेश किया जाता है। 


5. Copyrighted सामग्री


Adsense के policy के हिसाब से आप किसी भी copyright वाले content पर ads नहीं लगा सकते है। और आप ऐसे copyrighted content के links भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है, जिसका आपके पास कानूनी अधिकार न हो। 

इसमे Music, Videos, Sofware, किसी का copy किया गया article या वो हर चीज़ जिसका आपके पास legal अधिकार नहो उसका समावेश किया जाता है।  


6. नकली सामान


AdSense पआपको नकली सामान की selling करने वाले या उसका पpromotion करने वाले webpage पर Google विज्ञापन display करने की permission नहीं देता है.

7. Traffic sources


Website पर आने वाले traffic का source सही होना बहोत जरूरी है। आप गलत तरीके से traffic generate करके उस पे adsense के ads नहीं लगा सकते है। 

जिसमे पैसे देकर के traffic लाने वाली service, automatic traffic generate करने वाले software या किसी को span emails भेजकर के आने वाले traffic का समावेश किया जाता है॥ 

अगर आप adsense का बिना प्रतिबंधित हुए इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको organic traffic और social media से ज्यादा से ज्यादा traffic प्राप्त करना चाहिए। 


8. Ad behavior


Ad behavior यानि विज्ञापन व्यवहार। publishers को AdSense विज्ञापन code को modifications  करने की अनुमति है, बशर्ते उन संशोधनों से विज्ञापन प्रदर्शन में कोई कृत्रिम वृद्धि न हो या विज्ञापनदाताओं को कोई क्षति न पहुंचे. 

9. Ad placement


Adsense आपको कई तरीके के ads को display करने का मौका देता है, जैसे की link ads, beaner ads, native ads, एतयादी। लेकिन ads को साइट पर कहाँ कहाँ नहीं लगाना है इसके बारे मे आपको पता होना बहोत जरूरी है। 

आप adsense के ads नीचे दी गयी जगहों पर नहीं लगा सकते है, 

1. Pop-ups बना करके 

2. Email या software मे 

3. Dynamically Generated Content पर 

4. किसी button के आस पास

5. किसी भी ऐसे page पर जहां content adsense की policy के विपरीत हो 

10. Site behavior

Site behavior मतलब साइट का व्यवहार। आपको ऐसी site पर adsense के ads लगाने चाहिए जिन पर users आसानी से navigate कर सके। 

आप ऐसी sites पे ads नहीं लगा सकते जो users को redirect करती हो, unwanted websites पर ले जाती हो, initiate downloads पर ले जाती हो, जिसमे malware  या pop ups लगे हो। 

11. Technical requirements


Adsesne के ads लगाने के लिए आपकी site पर कुछ technical बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। जैसे की आप ऐसी sites पे ads नहीं लगा सकते है, जिसकी भाषा adsense की supported languages मे सामील न हो। 

12. Google advertising cookies


आपको अपनी site पे आने वाले users को google adsense के cookies के बारे मे बताना बहोत जरूरी है, आप इस बात को जब आप अपना privacy policy page बनाए तब सामील कर सकते है। 

13. Children's Online Privacy Protection Act (COPPA)


अगर आप किसी ऐसी साइट या साइट के सेक्शन पर कोई Google विज्ञापन सेवा लागू करते हैं, जो बच्चों के ऑनलाइन निजता सुरक्षा अधिनियम (COPPA) के तहत आता है, तो आपको Google को COPPA के तहत आने वाली साइटों या साइटों के सेक्शन की सूचना देनी होगी।  



Internet से पैसे कैसे कमाए  - घर बैठे पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके

Google Adsense के terms और conditions मे समय समय पर बदलाव होता रहता है, जिसके बारे मे updated रहने के लिए आपको adsense offilical blog को follow करे। 

Google Adsense Policies in Hindi - पूरी जानकारी हिन्दी मे इस article को पूरा ध्यान से पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप blogging, seo और online earning के बारे मे हर रोज कुछ नया पढ़ना चाहते है तो ProBlogHindi पर visit करते रहिए। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics