x

Successful Blogger कैसे बने - 10 Secret Tips From Famous Bloggers


How to Become a Successful Blogger in India : ये बात हर एक ब्लॉगर के मन मे रहती है की वो बहोत ही कम समय मे एक Popular ,Famous and Successful  Blogger कैसे बने। और वो ऐसा क्या करे जिससे उसको और उसके blog को लोग ज्यादा से जाने और पसंद करे।

क्यूंकी आज कल हद से ज्यादा competition होने के कारण रोज बहोत सारे blogs बनते है, इसलिए कोई भी ब्लॉगर गुमनाम होकर के नहीं रहना चाहेगा।   

successful blogger kaise bane, how to become a successfull blogger in hindi, hindi blogger safal kaise bane, populer blogger kaise bane, famouse blogger kaise bane
Successful Blogger कैसे बने - 10 Secret Tips From Famous Bloggers


सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको ब्लॉगिंग और digital marketing के अंतर के बारे मे पता होना जरूरी है। कई bloggers इस बात को नहीं समजते की ये दोनों अलग अलग चीज़ें है। वैसे तो ये दोनों चीज़ें एक दूसरे के साथ जुड़ी हुई है पर इनके बारे मे कुछ अलग अलग अंतर है। 


digital marketing मे हम उन topic या चीजों के बारे मे अधिक लिखते है जिनके बारे मे ज्यादा traffic प्राप्त कर सके, और उसके लिए keyword research, social media promotion एत्यादी काम करने पड़ते है। 

जब की blogging वो चीज़ है जिसमे blogger अपने readers के interest के हिसाब से अपने readers के लिए जो उसे आता है उसके बारे मे अपने विचारों के साथ पोस्ट लिखता है। तो अगर आप एक सफल blogger बनना चाहते है तो आपको ऐसे topic पर लिखना चाहिए जिसके बारे मे आपका ज्ञान expert level का होना चाहिए। 

क्यूंकी अगर आप जिस विषय पर उसको जाने बिना सिर्फ online research करके लिखते है तो आप audience को engage नहीं कर पाएंगे।  

तो अगर आप एक digital marketer नहीं blogger है तो blogging के field मे अपना नाम बना सकते है। तो चलिये अब जानते है की successful blogger बनके blogging मे अपना career कैसे बनाते है। 

Succesful Blogger कैसे बने और उससे पैसे कैसे कमाए 


blogging मे सफल होने के लिए आपके पास दो चीज़ें होनी सबसे महत्व पूर्ण है। एक आपकी interesting writing skill और दूसरी audience को engage करने की क्षमता। अगर आप इन दो दोनों पर अधिक से अधिक ध्यान केन्द्रित करना चाहिए।

इनके अलावा भी blogging एक multi tasking work है तो आपको बहोत सारी चीज़ें सिखनी पड़ती है। blogging मे हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है, तो आपको blogging के बारे मे सीखना कभी नहीं छोडना चाहिए। 

तो अब ज्यादा समय न गवाते हुए blogging मे success होने के कुछ ऐसे tips के बारे मे बात करते है, जिनपे चल के कई bloggers सफल हुए है। 

Successful Blogger बनने के Secret Tips in Hindi   


ज़्यादातर bloggers अपना ब्लॉग इसलिए start करते है की वो किसी न किसी successful blogger के बारे मे पढ़ते है या उसकी earning report को देख कर उन्हे लगता है की ये तो पैसे कमाने का बहोत अच्छा shortcut है। 
थोड़े बहोत समय तक blogging करने के बाद उन्हे पता चलता है की अरे ये तो बहोत मुश्किल काम है और earning न होने के कारण निराश होकर के blogging छोड़ देते है। 

Successful blogges की सिर्फ earning report ही नहीं आपको उसके बारे ये भी जानना जरूरी है की उसने इस success को पाने के लिए कितना महेनत की है। कोई भी blogger रातों रात famous नहीं हो जाता, उसके पीछे उसका passion और hardwork छिपा हुआ होता है। 

और आप हर एक blogger के बारे मे अधिक जानेंगे तो आपको पता चलेगा की उसने first succesful blog बनाने से पहले कम से कम 1 या 2 तो असफल ब्लॉग बनाए होंगे। 

इसलिए अगर आप blogging field मे है या नए आना चाहते है तो आपको एक बात पक्की कर लेनी चाहिए की आपको बने रहना है। 

आपको अगर जल्दी से सफलता नहीं मिलती तो give up नहीं करना है और अपनी असफलता से सीखना है। अगर आप blogging सिर्फ पैसो के लिए ना करके उसको serious way मे करना चाहते है तो आगे दिये गए tips को पढे वरना आप सिर्फ अपना time waste कर रहे है। 

1. सही Topic ( Niche ) Choose करे : 


Blogging करने से पहले लोग blogging platforms, seo, traffic और money के बारे मे अधिक सोचते है। और उसी चक्कर मे वो सबसे महत्व पूर्ण चीज़ को भूल जाते है।

 जैसे की आप जानते होंगे की ज़्यादातर लोग सिर्फ tech related blogs ही बनाते है और कुछ ज्यादा adsense earning के चक्कर मे high cpc वाले keywords पर work करने के लिए उस topic पर काम start करते है। 

मैंने कई bloggers पूछा की आपने tech blog ही क्यूँ बनाया, तो उनके पास उसका कोई clear जवाब नहीं था। कुछ ही लोग थे जो सच ने tech से related लिखने मे passionate थे बाकी सभी का मुख्य उदेश्य पैसा कमाना था। 

अगर आप सिर्फ पैसे को देख करके ब्लॉग बनाते हो तो आप कभी भी successful blogger नहीं बन सकते हो। 

Blogging के लिए topic चुनना बहोत ही important काम है। आपको ऐसे topic का चुनाव करना चाहिए जिसमे आप न तो सिर्फ passionate हो पर आपको इसके बारे मे अधिक से अधिक ज्ञान और अनुभव होना चाहिए या फिर उस विषय पर सीखने की आपकी इच्छा होनी चाहिए।

हर एक blogger की तरह मैंने भी starting मे बहोत सारे niche पर बहोत से blogs बनाए थे और उन मे से ज़्यादातर असफल रहे। और उन्हे बंद करना पड़ा। blogs को चलाते समय मुझे एक बात पता चली की आप उस topic पर ज्यादादेर तक अच्छा नहीं लिख सकते जिसके बारे मे आपके पास interest आर knowledge न हो।  

वैसे ही हर एक इंसान का अपना एक अलग interest और passion होता है। passion के बिना कम करने से अच्छा है की आप कोई घिसी पिटी सरकारी या private job ही कर ले। 

अपना असली passion क्या है उसके बारे मे किसी को जल्द ही पता चल जाता है तो किसी को कुछ समय के बाद।

वैसे ही अगर आप blogging मे अपने passion के बारे मे पता नहीं है तो सबसे पहले आपको जो जो भी topics पसंद उनकी एक list बना ले। और उन सब पर एक एक बड़ा और complete article लिखने प्रयास करे। जिस topic पर लिखने पर आपको boring होने वाली feeling आए तो आपको हमेशा के लिए side मे रख देना चाहिए। 

और जिसमे आप बहोत आसानी से लिख सके और अपने विचार प्रगट कर सके उस topic पर आगे काम करे। 

अगर आप अपनी रुचि के topic बनाकर के काम करते है तो आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी, बस कभी कभी थोड़ा बहोत time लग सकता है। 

passion को पहेचान के बाद दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण step है उस पे लगातार काम करना, अगले tips मे हम जानते है की blogging मे सफल होने के लिए regular होना क्यूँ जरूरी है। 

2. Regular पोस्ट करे : 


इंटरनेट से earning करने field मे आने वाले हर एक new comer के मन मे एक सबसे बड़ी गलत फलमी होती है की उसको बस थोड़ा बहोत काम करना होगा और बहोत से पैसे आने लगेंगे। लेकिन हक़ीक़त ये है की इसमे आपको किसी nornal jobs से अधिक काम करना पड़ता है।

अन्य online jobs के मुक़ाबले blogging एक ऐसा field है, जिसमे आपको अपने hard work से earning अधिक समय तक मिलती रहती है, चाहे आप अपना काम छोड़ के 1 2 महीने की छुट्टी पर चले जाएँ। 

लेकिन आपको उस level तक पहुचने के लिए अधिक hard work और regular work करना पड़ेगा, उसके बाद आपकी blogging आपकी life आसान बना देगी। blogging एक internet से जुड़ा हुआ work है तो आपको ज्यादा समय online रहना पड़ता है। 

ज्यादा समय तक internet इस्तेमाल करने से कई लोग अपना काम भूल करके दूसरी चीजों मे ज्यादा time waste कर देते है, जैसे की social media, movies देखना, घंटो तक youtube पर videos देखना, games खेलना और बिन जरूरी चीजों के बारे मे सीखने का प्रयास करना। 

इन सब nagative चीजों के कारण आपका blogging से ध्यान भ्रमित होता है और आप regular blogging से बहोत दूर हो जाते है। आप successful bloggers के बारे मे अधिक जानेंगे तो आपको पता चलेगा की वो लोग अपने काम मे regular रहते है। 

Regular blogging करने का ये मलतब नहीं है की आप रोज एक नयी पोस्ट लिखे, पर आपको सप्ताह मे कम से कम एक पोस्ट तो अवश्य लिखनि चाहिए। 

उसके लिए आपको पहले से एक planning करने की जरूरत है। आप जो भी posts लिखना चाहते है उसकी list पहले से बनाकर तैयार रखे और उस पे एक समय सीमा निर्धारित कर ले की कोन सी post आप कब publish करने वाले है। 

अगर आप इस तरह से planning करके regular blogging करते है तो search engine भी आपके ब्लॉग को ज्यादा महत्व देना start कर देता है, जिससे organic traffic बढ्ने के chance बढ़ जाते है। 

3. Writing Skills बहेतर बनाए


Blog पर पोस्ट करने के बाद अपनी ब्लॉग पोस्ट को कम से कम तीन बार पढे, अगर आप अपनी पोस्ट को पढ़ते समय boring feel करते है तो आपको समज जाना चाहिए की आपको अपनी writing skills पे ज्यादा ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है।

 ऐसे ही अगर आपके ब्लॉग पर पहले से कई पोस्ट्स मोजूद है तो आपको उनको फिर से एक बार review करना चाहिए और जो पोस्ट भी आपको पढ़ने मे boring लगे उसे edit करके update करना चाहिए। 

क्यूंकी अगर आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट अगर boring लगती है तो users को boring ही लगेगी। और boring पोस्ट को लोग सिर्फ पढ्न start ही करते है कभी पूरा नहीं पढ़ते। 

writing skill को interesting और बहेतर बनाने के लिए आपको नीचे दिये गए कुछ tips help करेंगे। 

1. सरल और अच्छे सबदों का ही प्रयोग करे। ज्यादा कवि या लेखक बनने के प्रयास मे जो लोगो को आसानी से समज मे न आए ऐसे शब्दो का प्रयोग न करे। 

2. दूसरे blogger की style से कुछ सीखने का प्रयास करे, पर उसकी copy कभी न करे। 

3. पोस्ट इस तरह से लिखे जैसे आप सामने वाले से बात चित कर रहे है। 

4. लंबे paragraph की बजाय short paragraphs मे ज्यादा समजाने का प्रयास करे। 

5. कुछ अच्छे blogs की list बनाए और उन पर regular कुछ न कुछ पढ़ते रहे। 

6. जितनी हो सके ज्यादा किताबें पढे। 

आपके पास कितना ज्ञान है इससे ज्यादा आप readers के सामने कैसे पेश करते है वो महत्वपूर्ण है। आप अगर interesting तरीके से लिखने का skill बना लेते है तो आप boring से boring topic को भी आसान बना सकते है। 

अगर आपकी लेखन शैली अच्छी है तो readers आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय व्यतीत करेंगे, जिसका सीधा signal search engine को जाएगा और आपकी ranking rocket की तरह बढ्ने लगेगी। 

4. Audience को पहेचाने और Engage करे


जैसे जैसे आप blogging मे आप आगे बढ़ेंगे तो आपको audience मिलना start हो जाएगी। एक बार आप अपना audience base बना ले फिर आपकी ज़िम्मेदारी आपके readers के प्रति और बढ़ जाती है। उसके बाद आपको अपने interest के साथ साथ audience का भी ख्याल रखना होता है। 

हर एक सफल ब्लॉगर को उसकी audience के बारे मे पता होता है, और वो उनके interest के हिसाब से ही काम कम करता है। 

Vivek bindra जो की एक motivation speaker और business coach है उनकी एक मशहूर line है - "जिसके पास जनता है उसकी दुनिया सुनता है". बिलकुल वैसे ही अगर आप अपने blog के जरिये अगर आप अपनी audience को समजने मे सफल होते है तो आप एक famous और successful blogger बन सकते है। 

Readers को attract करने के लिए आपको ऐसी पोस्टस लिखनी चाहिए जिनपे पढ़ने वाले engage हो सके। ऐसी पोस्ट के ideas find करने के लिए आपको keyword research से बाहर थोड़ी out of box thinking को काम पे लगाना होगा।

 आपकी पोस्ट मे सिर्फ जानकारी न हो करके वो लोगो को emotional बना दे ऐसी होनी चाहिए। और पोस्ट को पढ़ने के बाद वो आपकी पोस्ट पर comment और share जरूर करे। 

5. Blog की Authority बढ़ाए


आपको अगर कोई news पढ़नी है तो आप किसी ऐसी news website से ही खबर पढ़ेंगे जो trusted हो, ना की कोई नयी और unknown website से। वैसे ही आपके ब्लॉग पर आने वाले readers भी आपके ब्लॉग पर तभी trust करेंगे जब वो एक authority site हो।

Blog की authority बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग पर कभी भी low quality post publish नहीं करनी चाहिए। और ऐसी posts से भी बचना चाइए जो की आपके blog के niche से विपरीत हो। 

इसके अलावा हर एक पोस्ट के अंत मे author box अवश्य होना चाहिए। और अपने ब्लॉग पर about us, ब्लॉग की privacy policy जैसे pages भी होने चाहिए। 

जब तक readers आप पे trust नहीं करेंगे तब तक आप एक successful blogger नहीं बन सकते। इसलिए आपको अपने blog की authority बढ़ाने के लिए, ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 

6. Search Engine पर Top Ranking प्राप्त करने का प्रयास करे  


ज्यादातर topics वाले blog ओर आने वाले traffic search engine से ही आती है, कुछ अपवाद को जैसे viral blogs एत्यादी। आपका ब्लॉग कितना populer है उसका अंदाजा लोग आपके ब्लॉग की पोस्ट्स search engine के first page पर दिखाई दे रही है उस पर से लगाते है। 

इसलिए आपको successful blogger बनने के लिए ब्लॉग का सही तरीके से search engine optimization कैसे करते है, उसके बारे मे पता होना चाहिए। अगर आप seo सीखना चाहते है तो उसके बारे मे आपको हमारे ब्लॉग पर seo से related सभी posts मिल जाएंगी।जिनको पढ़ करके आप आसानी से सीख पाएंगे की ब्लॉग का seo कैसे करते है। 






7. Long और Full Detailed पोस्ट लिखे 


Short और अधूरी posts ना तो search engine पसंद करता है और नहीं उससे audience engage हो पाती है, इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा long और Detailed posts लिखनी चाहिए। 

किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले उसमे आप कोन कोन से points लिखना चाहते है उसके बारे मे पहले से ही तैयारी कर ले। और उसके बाद post को कम से कम 2000 word की पोस्ट लिखे। 

Long और points के साथ लिखी गयी पोस्ट को search engine पसंद करता है, जिससे उसकी ranking हमेशा high रहने के chance बढ़ जाते है।  

8. Audience को अपने बारे मे बताए 


आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले ज्यादत्तर लोग आपके बारे मे जानने के लिए उत्सुक होते है, इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर अपने बारे मे लोगो को बताना चाहिए। 

आप अगर सभी सफल bloggers के blog पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा की वो अपने बारे मे लोगो को ज्यादा से ज्यादा बताते है, जिससे readers के साथ उनका बहोत अच्छा connection बन जाता है। 

आपको अपने ब्लॉग पर आपकी blogging की सफलता की कहानी, income reports और आप अपने blogging को बहेतर बनाने के लिए कोन कोन से tools का use करते है जैसी चीजों के बारे मे बताना चाहिए। और सभी बातें positive way मे बतानी चाहिए जिससे लोग आपकी सफलता से प्रेरणा ले सके। 

9. Blog पर आए सभी Comments का जवाब दे


आप किसी भी सफल ब्लॉग को देख लो हर एक सफल blogger अपने blog पर आने वाले हर एक comments का सही तरीके से जवाब देता है। blogging मे comments का जवाब देना सफलता के लिए बहोत महत्वपूर्ण है। 

एक कहावत है की - "आप किसी को सन्मान देंगे तो सामने आपको जरूर सन्मान देगा"। वो बिलकुल यहाँ पर भी लागू होती है, अगर आप अपने ब्लॉग पर आने वाले सभी comments का जवाब नहीं देते हो readers को लगेगा की वो आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है और आपके ब्लॉग की एक negative छवि बनेगी। 

दिन मे कम से कम एक time ऐसा निर्धारित कर ले जिसमे आप अपने readers के comment का जवाब दे सके। आप readers को सन्मान देंगे तो आपको popularity जरूर मिलेगी। 

10. Social Media पर लोगो की मदद करे


अपने ब्लोग पर लोगो की मदद करने के अलावा आप अगर social media पर active रहते है तो वहाँ पर अपने topic से related सभी groups और logo की मदद करनी चाहिए। 

Social media एक ऐसी चीज़ है जो आपको अपने ब्लॉग के ना तो सिर्फ नए visitor बना के देती है, बल्कि आपको famous बनाने मे मदद करता है। social media मे हमेशा positivity के साथ लोगो की मदद करे और वो लोग आपको popular बनाने मे बहोत मदद करेंगे। 

Conclusion ( निष्कर्ष )

आखिर मे बस इतना ही कहना चाहूँगा की किसी भी काम मे सफलता hard work और positive attitude के साथ काम करने से मिलती है। इसलिए हमेशा positive बनके blogging करते रहिए। आज नहीं तो कल आप successful blogger बन ही जाएंगे।  

महत्व पूर्ण लेख :





Successful Bloggger कैसे बने - 10 Secret Tips From Popular Bloggers  इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ने के लिए आपका ध्न्यवाद। अगर आपका blogging, seo और earn money online से related कोई doubt है तो आप नीचे comment मे पूछ सकते है। हर दिन blogging और tech से related कुछ नया सीखने के लिए ProBlogHindi पर visit करते रहे। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics