x

India मे घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट पैसे कैसे कमाए 2019 - 10 Best Ways


अगर आप online work करके, पैसे कैसे कमाए और पैसे कमाने के तरीके खोज रहे है तो इस पोस्ट मे आपको सारी जानकारी मिलेगी। 

internet se paise kaise kamaye,online paise kaise kamaye,ghar baithe paise kaise kamaye,google se paise kaise kamaye,youtube se paise kaise kamaye,blogging se paise kaise kamaye,amazon se paise kaise kamaye,mobile se paise kaise kamaye,whatsapp se paise kaise kamaye,facebook se paise kaise kamaye,paytm se paise kaise kamaye,fiverr se paise kaise kamaye,dropshiping  se paise kaise kamaye
पैसे कैसे कमाए - घर बैठे पैसे कमाने के तरीके 

पैसे कैसे कमाए - पैसे कमाने के तरीके 


India मे internet बहोत तेज़ी से बढ़ रहा है, और इसके साथ इससे पैसे कमाने के बहोत सारे विकल्प बनते जा रहे है। 



आज की तारीख मे अगर आप online पैसे कमाना चाहते है तो बहोत ही आसान है, बस अगर आप पैसे कमाने के गलत तरीके से दूर रहे। 

इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहोत सारे आसान तरीके है, जिन पे आपको बस थोड़ा बहोत स्मार्ट वर्क करना पड़ेगा और आप इनसे बहोत सारे पैसे earn कर सकते हो। 

इस पोस्ट मे हम आपके द्वारा online earning से related सभी प्रश्नो का जवाब देंगे। जो questions कुछ इस तरह के होते है, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, गूगल से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, whatsapp से पैसे कैसे कमाए, फेसबूक से पैसे कैसे कमाए, amazon से पैसे कैसे कमाए, Fiverr से पैसे कैसे कमाए, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इत्यादि.. 



ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना चाहिए : 

अगर आप online earn करना चाहते है तो आपके पास कुछ चीजों का होना बहोत जरूरी है : 

1. Computer का Basic Knowledge

2. Internet Connection

3. Computer या Smartphone

4. पर्याप्त समय 

5. कुछ नया सीखने की इच्छा 

अगर आपके पास ऊपर दी गयी पाँच चीज़ें है तो आप part time या full time work करके पैसे कमा सकते हो। तो चलिये सबसे पहले जानते है की google से पैसे कैसे कमाते है। 

1. Google Se Paise Kaise Kamaye


गूगल बहोत बड़ा search engine है, जिसपे आप दिन मे कुछ न कुछ तो search जरूर करते ही होंगे। पर बहोत कम लोग ही जानते है की गूगल से earning भी की जा सकती है। और online पैसे कमाने के मामले मे अगर सबसे trusted company भी हम google को मान सकते है। 

गूगल से आप तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हो,


1. Blogger + Adsense

अगर आपको लिखने का सौख है, और आप अपने लिखने की इस सौख से earning करना चाहते हो तो आपको blogger पर ब्लॉग बना कर earing करनी start कर देनी चाहिए। Blogger google का एक free blogging platform है, जिसपे आप अपना ब्लॉग setup कर सकते हो। अगर आप blogger पर ब्लॉग कैसे बनाते है वो सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को पढे - Free Blog कैसे बनाए.

Blogger पे ब्लॉग बनाने के बाद, जब आपके ब्लॉग पर बहोत सारा traffic आने लगे तब आप उस पर google adsense के ads लगाकर पैसे कमा सकते हो। अगर आप adsense को कैसे join करते है और उससे पैसे कमाने के विषय मे अधिक जानना चाहते है तो यह पोस्ट पढे - Google Adsense से पैसे कैसे कमाए.

2. Youtube + Adsense

Youtube एक बहोत बड़ा video देखने का platform है, और google का ही एक product है। अगर आपको videos बनाने का सौख है तो आप youtube पर channel बनाकर के उसको adsense से connect करके पैसे कमा सकते हो। Youtube पर channel कैसे बनाते है उसके विषय मे पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढे - Youtube Channel पर चैनल कैसे बनाए.

3. Mobile App + AdMob

गूगल से तीसरा पैसे कमाने का तरीका है mobile app बनाकर के उसको playstore पर रखना। अगर आप app बनाना जानते है तो आप इस तरीके से बहोत सारे पैसे कमा सकते है। 

मोबाइल app से पैसे कमाने के लिए आपको google play store पर apps upload करने होते है, जिसके लिए आपको publisher account बनाना पड़ता है। जिसका google first time $25 का charge लेता है। उसके बाद आप जीतने चाहे उतने apps रख सकते हो। 

Apps से पैसे कमाने के लिए आपको उस पर google के admob के ads के codes उसमे डालने होते है। आप के app को जितना लोग इस्तेमाल करेंगे उतना ही earn कर सकते हो। 



2. Youtube Se Paise Kaise Kamaye


Youtube एक बहोत बड़ा विडियो का social network है, जिसपे हर रोज लाखों videos upload होते है और देखे जाते है। और India मे इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। alexa rank की बात करे तो google के बाद youtube दुनिया का सबसे बड़ा search engine और populer website है। 

अगर आप अच्छा content बनाना जानते है तो india मे youtube आपके पैसे कमाने का सबसे बड़ा जरिया बन सकता है। 

जैसे की हमने ऊपर जाना की आप youtube को adsense से connect करके पैसे कमा सकते हो, इसके अलावा भी youtube से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है। 

Youtube से earning की बात करे तो affiliate marketing, sponsor ship, paid reviews जैसी चीजों से आप लाखों की earning कर सकते हो। Youtube से पैसे कैसे कमाते है उसके विषय मे विस्तार मे जानने के लिए यह पोस्ट पढे - Youtube से पैसे कैसे कमाए

3. Blogging Se Paise Kaise Kamaye


जैसे जैसे India मे Internet तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, वैसे ही हिन्दी मे पढ़ने वालों की संख्या भी बढ़ रहि है। अगर आप Internet से passive income कमाना चाहते है तो आपको blogging करना start कर देना चाहिए। 

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होता है, जो आप blogger या wordpress पर आसानी से बना सकते हो। ब्लॉग बनाने के बाद आपको ब्लॉग पर कुछ बहेतरीन पोस्ट लिखनी होती है। 



उसके बाद आपको ब्लॉग पर traffic लाना होता है, जिसके लिए आप search engine और social media का प्रयोग कर सकते है। और जब traffic आने लगे तब आप earning कर सकते हो। 





अगर आप ब्लॉग पर बहोत सारा traffic प्राप्त करना चाहते है तो आपको search engine optimization और keyword research सीखना बहोत जरूरी है। अगर seo हिन्दी मे सीखना चाहते है तो नीचे दी गयी पोस्ट पढ़िये। 




Blogging से earning के बात करे तो बहोत सारे तरीके है, जैसे की google adsense, affiliate marketing, direct advertisement, ebook sell, sponsor post या अपनी service या product दे करके। इनके बारे मे अधिकार विस्तार से जानने के लिए यह पोस्ट पढे - Blogging से पैसे कैसे कमाए - 8 बेस्ट तरीके

4. Amazon Se Paise Kaise Kamaye


Online Shopping करने के बारे बात करे तो दुनिया मे सबसे बड़ी और trusted company amazon है। और पिछले एक दो साल से India मे ये बहोत popular हो चुका है। 

Amazon से आप 3 तरीको से पैसे कमा सकते हो। 


1. Amazon पर Products Sell करके 

अगर आप कोई product बनके online sell करना चाहते है तो amazon seller बन के आप बहोत सारा money earn कर सकते हो। इसके लिए आपको amazon पर seller account बनाना होगा और अपने products के photos upload करने होंगे। उसके बाद जितनी भी selling होगी उस मे से amazon अपना charge काट करके आपको पैसे दे देगा। 

2. Kindle पर books Sell करके 

आज कल books को sell करने के लिए आपको किसी publisher के पास जाने की जरूरत नहीं है, आप उसे online बेच करके बहोत सारा पैसा कमा सकते हो। आज की तारीख मे physical books से ज्यादा लोग e-books पढ्न बहोत पसंद करते है, और e-book पढ़ने का सबसे बड़ा platform amazon का kindle है। जिसपे आप आसानी से e-book upload करके sell कर सकते हो और earning कर सकते हो। 

3.  Affiliate Marketing करके 

अगर आपके पास अपना product नहीं है तो भी आप दूसरों के products sell करके earning कर सकते हो। उसके लिए आपको amazon के affiliate network को join करना होगा। जिसपे आपको हर एक category के लाखों products मिल जाएंगे। बस आपको उनकी links बनानी होती है और promotion करके sell करना होता है। अगर आप affiliate marketing क्या है और कैसे करते है उसके बारे मे विस्तार से जानना चाहते है तो यह पढे - Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

5. Mobile Se Paise Kaise Kamaye 


आज कल हम सभी smart phone का इस्तेमाल दिन मे कई घंटो तक करते है, लेकिन बहोत कम ही लोग जानते है की अगर हम इसका सही तरीके से इस्तेमाल करे तो इससे earnings भी की जा सकती है। 

मोबाइल से हम 4 तरीको से earning कर सकते है :

1. Mobile Apps से 

Playstore पर बहोत सारे apps है, जिनपे आप आसान tasks करके पैसे earn कर सकते हो। जैसे के apps install करना, app को reffer करना एतयादी। 



2. Short Videos बनाके

अगर आपको short funny vidoes बनङ्के का सौख है तो आप tiktok, like या hypster जैसे apps पर videos uploda करके prize win कर करते है। 

3. Online Recharge Apps से 

अगर आप अपने फोन को या अपने दोस्तो के phones को paytm, phonepe या google pay से recharge करते है तो बहोत सारा cash back earn करके पैसे save कर सकते हो। 



4. Quiz या Games खेल करके 

अगर आपको quiz और mobile games खेलना पसंद है तो आप अपने phone मे playstore से ऐसे apps install करके paytm cash earn कर सकते हो। 

इनके अलावा अगर आप mobile फोन से earning करने के बारे मे विस्तार से जानना चाहते है तो यह पोस्ट पढे - Android Mobile Se Paise Kaise Kamaye

6. Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 


WhatsApp के बारे मे तो सायद ही कोई नहीं जनता होगा। हम सभी इसका इस्तेमाल chat करने के लिए और groups के करते है। लेकिन अगर हम online earing की बात करे तो whatsapp से भी पैसे कमाए जा सकते है। 

Whatsapp से आप इन तरीकों से earning कर सकते हो - 

1. Links Short करके 

2. Affilate Products Sell करके 

3. PPD Networks से 

4. Mobile Apps का Promotion करके 

इन सभी तरीकों से पैसे कैसे कमाते है उसके बारे मे विस्तार से जानने के लिए यह पोस्ट पढे - WhatsApp से पैसे कैसे कमाए - 4 सबसे आसान तरीके.

7. Facebook Se Paise Kaise Kamaye


Facebook दुनिया का सबसे popular social network है, जिसपे बहोत सारे active users है। अगर आप online business करना चाहते है तो facebook आपके लिए सबसे महत्व पूर्ण promotion का tool है। 

Facebook से earning करने के तरीके : 

1. Facebook Instant Article से 

2. Facebook पर Videos Upload करके 

3. Product या Brand का Promotion करके 

4. Marketplace पर Products रखके 

5. Links Shortener से 

6. Facebook Page को Sell करके 

7. Facebook Groups से 

8. CPA Marketing करे 

इन सभी तरीकों से पैसे कैसे कमाते है उसके बारे मे विस्तार से जानने के लिए यह पोस्ट पढे - Facebook से पैसे कैसे कमाए - 10 सबसे आसान तरीके/

8. Paytm Se Paise Kaise Kamaye


Paytm India का सबसे बड़ा E-Payment App है। जिसका इस्तेमाल आप हर तरह का payment करने के लिए कर सकते है। 

Paytm से earning करने के तरीके :

1. Paytm Mall पर Sell करके 

2. Paytm Affilate Prodcuts को Sell करके 

3. Cash Back प्राप्त करके 

4. Mobile Apps जो Paytm से earn करके का option देते है उनसे 

9. Fiverr Se Paise Kaise Kamaye


अगर आप अपने talent के हिसाब से work करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको fiverr पर freelancer work करना चाहिए। fivver एक बहोत बड़ा freelancer network है जिसपे हर तरह के service post करके आप पैसे कमा सकते हो। 

Fiverr से पैसे कमाने के तरीके : 

1. Logo Design करके 

2. Photos की Editing करके 

3. Article लिखके 

4. SEO Service दे करके 

5. Video Editing Work करके 

6. Website Design करके 

7. Mobile Apps बना करके 

8. Data Entry Work करके 

9. Financial और Legal Advice देकर के, etc..

10. Dropshiping  Se Paise Kaise Kamaye 


Dropshiping का मतलब है सस्ते मे माल खरीद कर के उसे उससे ज्यादा कीमत पर दूसरे को बेचना। जैसे की amazon से कोई prouduct सस्ते मे buy करके उसे ebuy पर बेच देना। 

अगर आप digital marketing जानते है तो ये काम आपके लिए बहोत आसान है। और इससे आप बहोत सारा पैसा कमा सकते हो। 

आज कल बहोत सारे e commerce stores मौजूद है, हर किस्म का product हर एक platform पर अलग अलग price पर मिलता है। 

बस आपको ऐसे products को खोजना है, जिसकी price बहोत कम हो। फिर उसके photos दूसरे e commerce store पर डालनी होती है और उसका facebook पर advertisement करना होता है। 




पैसे कैसे कमाए - 2019 मे घर बैठे पैसे कमाने के तरीके इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप blogging, seo और online कमाई के बारे मे बहेतरीन article पढ़ना पसंद करते है तो ProBlogHindi पर visit करते रहिए। 
  • Subscribe To Pro Blog Hindi On Youtube