x

Hidden Secret WhatsApp Tricks And Tips in Hindi 2019


क्या आप WhatsApp के superuser बनके अपने दोस्तो को हैरान कर देना चाहते है ? अगर हाँ तो इस पोस्ट को अंत तक पढे। इस पोस्ट मे WhatsApp के मजेदार ट्रिक्स, टिप्स और हेक्स ( Whatsapp Tricks in Hindi ) के बारे मे बात करेंगे। 


ये Tricks बहोत ही आसान और मजेदार है आप इनका इस्तेमाल करके लोगो को आश्चर्यचकित कर सकते है। 

whatsapp tricks in hindi, whatsapp secret in hindi, whatsapp tips in hindi, whatsapp hacks in hindi, whatsapp hidden codes in hindi
Hidden Secret WhatsApp Tricks And Tips in Hindi 2019

WhatsApp क्या है - What is WhatsApp in Hindi


WhatsApp के बारे मे कौन नहीं जानता। WhatsApp दुनिया का सबसे बड़ा Popular और Free Messaging App है, जिसका इस्तेमाल Text, Photos, Videos, Documents तथा Status Share करने के लिए किया जाता है। WhatsApp को आप अपने Smart Phone और Computer या Laptop मे चला सकते है। 

WhatsApp Facebook Company का ही एक Product है। लेकिन ये Facebook से थोड़ा अलग है। Facebook मे आपको Chat करने के लिए दोस्तो को खोज के Add करना होता है, जबकि WhatsApp मे आपके Phone मे Save Numbers से ही आप Chat कर सकते हो। ये तो बात हुई WhatsApp के बारे Basic जानकारी की अब जानते है कुछ Best WhatsApp Tricks और Tips हिन्दी मे। 

Cool WhatsApp Tricks And Tips in Hindi


1. बिना Type किए Text Messages भेजे 


ये तो सभी जानते है की WhatsApp के voice feature से आप voice clip भेज सकते है, लेकिन हम बात कर रहे है बिना Type किए आप WhatsApp पर Text Chat भी कर सकते है। और वो भी सभी भाषाओं मे।

उसके लिए अगर आप iPhone इस्तेमाल करते है तो Siri और Android इस्तेमाल करते है तो Google Assistant का इस्तेमाल कर सकते है। 

तो चलिये जानते है Google Assistant से बिना type किए WhatsApp पर text कैसे भेजते है। 

सबसे पहले अपने Android Phone मे Google App Open करे। 

अब Voice Search वाले Button पर Click करे। 

अब बोले "Send Message To WhatsApp"। 

अब आपसे आप किसे Message भेजना चाहते है उसका नाम पूछेगा। उसका नाम बताए। 

अब आपसे आप क्या Message भेजना चाहते है वो पूछेगा। वो बताए। 

अब आपसे Conformation के लिए पूछेगा। उसमे 'Send it' बोल दीजिये। 

बस हो गया आपका Message Sent। 

अगर आप ये process सिर्फ दो command से करना चाहते है तो इस प्रकार से बोलिए - "Send WhatsApp Message To 'contact name', 'message'" और 'Send it'।

2. WhasApp को अधिक Secure करे 


अगर आप अपने WhatsApp को बिना security के इस्तेमाल करते है तो कोई भी आपके WhatsApp को इस्तेमाल कर सकता है। अधिक मामलो मे आपके दोस्त आपके साथ ऐसा करते होंगे।

WhatsApp पर Number Verify करने के लिए OTP आता है और उससे वो Verify हो जाता है, चाहे वो आपके Phone मे हो या किसी और के Phone मे। बस दूसरे Phone मे इस्तेमाल करने के लिए उनके पास एक OTP होना चाहिए। जिसे वो 5 Seconds मे आपके Phone से प्राप्त कर सकते है। 

तो फिर सवाल ये उठता है की इससे कैसे बचे। इसका बहोत सीधा सा Solution है आपको अपने Whatsapp मे Two Step Verification को On करना होगा। WhatsApp मे Two Step Verification On करने का सबसे बड़ा फाइदा ये है की आपके बनाए हुए PIN के सिवा कोई भी सिर्फ OTP से आपका WhatsApp इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। 

WhatsApp पर Two Step Verification करके Pin कैसे बनाते है उसके लिए यह Tutorial पढे - WhatsApp पर Two Step Verification Active कैसे करे। 

3. बिना Sender को पता चले उसके WhatsApp Message कैसे पढे 


WhatsApp पर हम जब भी किसी के message को read करते है, तो सामने वाले को blue ticks के जरिये ये पता चल जाता है की हमने message पढ़ लिए है। वैसे तो हम settings मे जाकर के इस read receipt को off करके disable कर सकते है, लेकिन उससे हम भी दूसरों को जब message करेंगे तब ये blue ticks नहीं देख पाएंगे। इसलिए आपको एक simple सी tricks का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप सामने वाले का message secretly पढ़ भी सके और अगर मूड न हो तो जवाब भी न देना पड़े। 

सबसे पहले अपने Phone मे Flight Mode को On कर दे। 

इसके बाद आप जिन messages को पढ़ना चाहते है उनको read कर ले। 

Messages read करने के बाद फिर से Flight Mode Off कर दे। 

जब आप इस trick का इस्तेमाल करेंगे तो आप messages read तो कर लेंगे, लेकिन सामने वाले को blue ticks नहीं दिखाई देंगे। 

4. Whatsapp Text Formatting Trick ( Bold, Italic, Strike through  मे लिखे )


WhatsApp पर आप text को format करके अलग अलग style मे message और status create करके share कर सकते हो। 

Bold : Text को Bold Style मे लिखने के लिए जिस Word को आप Bold करना चाहते है उसके Starting मे और end मे * का प्रयोग कर। 

Example : *Hello Friends*

Italic : Text को Italic Style मे लिखने के लिए जिस Word को आप Italic करना चाहते है उसके Starting मे और end मे _ का प्रयोग कर। 

Example : _Hello Friends_

Italic : Text को strike through  Style मे लिखने के लिए जिस Word को आप Italic strike through  चाहते है उसके Starting मे और end मे ~ का प्रयोग कर। 

Example : ~Hello Friends~

5. भेजे गए Message को Delete करे 


अगर आप से WhatsApp पर किसी को message भेजते समय कोई गलती हो जाती है तो आप इसके Delete कर सकते है, ये Feature Message भेजने के बाद एक घंटे तक ही कम करता है। 

भेजे गए message को delete करने के लिए मैसेज पर Long press करे, तब आपको Delete For Everyone का option दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने से आपका भेजा हुआ message सामने वाले phone से गायब हो जाएगा। 

6. अपने Whatsapp Stickers बनाकर भेजे 


WhatsApp का Sticker feature बहोत ही कमाल का है, इससे आप stickers भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है। 

इस feature का इस्तेमाल करके न तो सिर्फ आप stickers download करके भेज सकते है बल्कि खुद के stickers बनाके भी भेज सकते है। 

अगर आप खुद के whatsapp stickers कैसे बनाते है और उसे कैसे whatsapp मे add करते है उसके बारे मे complete जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस tutorial को पढे - खुद के WhatsApp Stickers कैसे बनाए Step By Step Guide in Hindi

यह भी पढे :






Hidden Secret WhatsApp  Tricks And Tips in Hindi इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप हर रोज technology, tips & tricks, blogging और online paise kamane के बारे मे नयी नयी जानकारी पढ़ना चाहते है तो ProBlogHindi पर visit करते रहिए। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics