x

Website की Loading Speed कैसे बढ़ाए - 9 आसान तरीके


How To Increase Website Speed in Hindi : किसी भी website का slow होना सिर्फ user के लिए ही नहीं पर search engine को भी बुरा संकेत देती है। अगर आप website को search engine मे top ranking मे लाना चाहते है तो आपकी website की loading speed बहोत fast होनी जरूरी है। तो चलिये जानते है website ki speed kaise badhaye


अगर आप की website या ब्लॉग की speed बहोत slow है तो user आपकी website को छोड़ देते है, क्यूंकी आज कल किसी के पास भी इतना टाइम नहीं है की ज्यादा देर तक web page को load होने के लिए इंतेजर करे। website को speed up करने के तरीके जानने से पहले जानते है की website को speed up करना क्यूँ जरूरी है। 
website ki loading speed kaise badhaye, how to increase website speed in hindi,Website page speed checker online tools, blog ki speed kaise badhaye, fast loading sites, make loading time fast, blog ki page ranking kaise badahte hai
Website Ki Loading Speed Kaise Badhaye

Website की Loading Speed Increase करना क्यूँ जरूरी है 


Website की speed एक बहोत बड़ा SEO factor है। Google के algorithm मे बहोत सारे factors है, जिनका ध्यान हमे search engine मे high ranking प्राप्त करने के लिए रखना पडता है। website की speed भी उसमे सामील है। मतलब अगर आप google पर अच्छी ranking प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने website की speed को improve करना होगा। 

एक slow website उपयोगकर्ताओं को रोकती है और उन्हें इसके बजाय आपकी competition site का उपयोग करने के लिए मजबूर करेगी। यह प्राथमिक कारण है कि यह Google के प्रमुख खोज algorithm factors में से एक है।



इसके अलावा website को speed up करने कुछ और महत्वपूर्ण कारण इस तरह के है : 

1. यदि load होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो 40% इंटरनेट उपयोगकर्ता एक वेबसाइट को छोड़ देंगे।

2. 47% इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को उम्मीद है कि वेबसाइट 2 सेकंड या उससे कम समय में load होगी।

3. 70% इंटरनेट विज़िटर, जो सोचते हैं कि आपकी वेबसाइट की गति बहुत धीमी है, आपकी वेबसाइट पर फिर से नहीं आएगे।

4. 73% मोबाइल उपयोगकर्ताओं का कहना है कि उन्हें अपने मोबाइल डिवाइस के माध्यम से एक वेबसाइट मिली है जो बहुत धीमी है।

ऊपर दिये गए facts से आपको website की speed की कितनी importance है ये पता चल गया होगा।

Website की Speed कैसे Check करे 


Website को speed up करने से पहले आपको अपनी website की speed कैसे है, उसका सही data पता होना चाहिए। तो चलिये जानते है की website की speed कैसे check करते है। 

किसी भी website की speed चेक करने के लिए बहोत सारे tools online उपलब्ध है। इस पोस्ट मे हम website की speed check करने के लिए मुख्य 2 tools की बात करेंगे, इन दोनों tools का इस्तेमाल करके आपको आपकी website की loading speed का पता चल जाएगा। 

1.  GTmetrix  

how check website loading speed with gtmetrix


GTmetrix एक website speed checker tool है। इसमे website की speed check करने पर आपको PageSpeed Score और YSlow Score देता है। इससे आप अपनी वैबसाइट की speed का पता लगा सकते है। इसके अलावा ये आपको website की speed को improve करने के लिए suggestions भी देता है। 



2. Google PageSpeed Insights 

how check website loading speed with google pagespeed insights


PageSpeed Insights google का एक free tool है जिसकी मदद से आप अपनी webiste की speed check कर सकते है। इसमे आपको website की desktop और mobile दोनों verson की speed पता चल जाएगी। इसके अलावा आपको क्या क्या सुधार करना चाहिए उसके बारे मे report आपको मिल जाएगी। 



आप इन दोनों tools से अपनी website की speed check करे। अगर आपको slow लगे तो नीचे दिये गए tips को follow करके अपनी website की speed impoove कर सकते है। 

Blog  Website की Speed कैसे बढ़ाए - 10 Killer Tips in Hindi


Website की speed कम होने के बहोत सारे कारण हो सकते है, जैसे की cheap hosting plan लेना, website पर videos और animation का ज्यादा इस्तेमाल करना, ज्यादा java script और css का का इस्तेमाल करना, अगर ब्लॉग wordpress पर है हो heavy weight theme और ज्यादा plugins का इस्तेमाल करना, एत्यादी। 

तो चलिये जानते है की website को supar fast बनके google पर high rank कैसे प्राप्त करते है।  

1. बहेतर Hosting Plan इस्तेमाल करे 


हर कोई अपनी website या blog बनाने के लिए starting मे shared hosting लेता है। लेकिन धीरे धीरे जैसे website की traffic बढ्ने लगती है वैसे वैसे आपकी website slow होने लगती है। क्यूंकी hosting provider shared hosting मे starting मे speed अच्छी देते है पर बाद मे कम कर देते है। 

इसका पता आप अपनी website की speed check करके पता लगा सकते है। अगर आपकी website की speed hosting के कारण कम हो रही है तो आपको share hosting से vpn hosting या dedicated server पर shift हो जाना चाहिए। 

Hosting मे एक और बात बहोत महत्व पूर्ण है, की आप hosting buy करते है उसके server का location कहाँ है। अगर आपके ब्लॉग की traffic india से आ रही है तो आपको ऐसे hosting को चुनना चाहिए जिसका server India मे है। इससे भी website की speed बहोत हद तक improve हो जाएगी। 

2. HTTP requests कम करें


Yahoo के अनुसार, वेब पेज के लोड समय का 80% हिस्सा पेज के विभिन्न हिस्सों, जैसे कि images, stylesheets और scripts को डाउनलोड करने में खर्च किया जाता है।

इन elements में से प्रत्येक के लिए एक HTTP request  किया जाता है, इसलिए पृष्ठ पर render करने के लिए अधिक on-page components होने के कारण अधिक समय लगता है।

मलतब जितनी ज्यादा files web page पर होंगी उतनी ही ज्यादा HTTP Requests browser server को भेजेगा। जिससे website की speed कम हो जाएगी। 

आपकी किसी भी webpage की http requests देखने के लिए अगर आप google chrome इस्तेमाल करते है तो नीचे दिये गए steps को follow करे। 

Step 1 : Google Chrome > Tree Dots ( Options On Right Top ) > More Tools > Developer Tools को open करे। 

google chrome developer tool
google chrome developer tool


Step 2 : अब Developer Tools मे Network Option को Open करे। 

how to check http request-of website in chrome
how to check http request-of website in chrome


Step 3 : अब URL bar मे अपनी site को open करे। 

जैसे ही आप की website load होगी, वैसे network section मे आपको सभी http request की लिस्ट दिखाई देगी। page के  complete load होने कितनी सारा data दिखाई देगा। अगर आपके page पर ज्यादा request display हो रही हो तो उनको कम करे। 

3. Images को Compress करे 


Website पर ज्यादा size वाली images इस्तेमाल करने से website बहोत slow हो सकती है, इसलिए website की speed को fast करने के लिए आपको अपनी images compress करके उसको website पर इस्तेमाल करना चाहिए। 

Images को compress करने के बहोत सारे tools online मौजूद है। जिनका इस्तेमाल करके आप images को size को compress कर सकते है। 

में अपनी सभी website की images को compress करने के लिए compressor.io नाम के टूल का इस्तेमाल करता हूँ। तो चलो जानते है images को compress कैसे करते है। 

Step 1 : सबसे पहले अपने browser मे compressor.io को open करे। और try it पर क्लिक करे। 

Step 2 : अब select file पर क्लिक करके जिस image को compress करना चाहते है उसे select करे। 

Step 3 : अब Download Your File पर click करके file को save कर ले। 

आप ऊपर दिये गए steps को follow करके बिना images की quality गवाए images के size को कम करके seo friendly बना सकते है।  

Images का size कम होने के कारण आपकी website का loading time और बहेतर होगा। 

4. Content Delivery Network (CDN) का इस्तेमाल करे 


Content delivery network पर अपनी media files को host करना आपकी साइट को गति देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, और अक्सर 60% bandwidth  को बचा सकता है और आपकी वेबसाइट द्वारा किए गए requests की संख्या को आधा कर सकती है।

CDN दुनिया भर के सर्वरों के बड़े नेटवर्क में आपकी फ़ाइलों की मेजबानी करके काम करते हैं। जब कोई उपयोगकर्ता थाईलैंड से आपकी साइट पर जाता है, तो वे उस सर्वर से फ़ाइलों को डाउनलोड कर रहे हैं जो उनके सबसे करीब है। क्योंकि बैंडविड्थ कई अलग-अलग सर्वरों में फैली हुई है, यह किसी भी एक सर्वर पर लोड को कम करता है और आपकी साइट्स को DDoS के हमलों और ट्रैफ़िक बाइक से बचाता है।

आप अपनी website को speed up करने के लिए नीचे दिये गए कुछ best cdn Networks का इस्तेमाल कर सकते है : 

1. Cloudflare

2. MaxCDN

3. Cloudwatch

5. कम Plugins  और widgets का इस्तेमाल कम करे


नए bloggers और web developer ये गलती बहोत बार करते है। अपनी website को ज्यादा अच्छा look देने के लिए या नए नए functions को इस्तेमाल करने के लिए बहोत सारे plugins और widgets अपनी website blog पर लगाते। 

Website पर ज्यादा plugins इस्तेमाल करने से website पर http request ज्यादा बढ़ जाती है, जिसके कारण website बहोत slow हो जाती है। 

इसलिए अगर आप अपनी website की speed को increase करना चाहते है तो आपको बिन जरूरी सभी plugins और widgets हटा देने चाहिए। 

6. Caching Plugin  का इस्तेमाल करे 


यदि आप WordPress का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके पेज लोड करने की गति में कटौती करने का सबसे तेज और आसान तरीका WP Total Cache या WP Super Cache जैसे कैशिंग प्लगइन स्थापित करना है।

बेशक, यदि आप WP Engine का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस बिंदु को छोड़ सकते हैं क्योंकि उनके पास built-in caching  है।

ऊपर वर्णित दोनों plugins डाउनलोड करने के लिए free हैं और बहुत अच्छे हैं। उनके नाम के बावजूद, caching प्लग इन browser caching से काफी परे है, हालांकि यह उनका प्राथमिक कार्य है।

मैं लाभ के बारे में चर्चा करूँगा और एक प्लगइन के बिना एक सेकंड में browser caching को कैसे जोड़ा जा सकता है, लेकिन Wordpress का उपयोग करने वाले और पृष्ठ की गति को तेज़ी से सुधारने के लिए, अक्सर एक plugin स्थापित करना आसान होता है।

7. Light Weight Theme का इस्तेमाल करे 


Website की speed कम होने को रोकने के लिए, आपको एक अच्छे होस्ट, एक अच्छे CDN और अच्छे theme / design का विकल्प चुनना चाहिए।

Website का design अच्छा होना बहोत जरूरी है, लेकिन अगर हम seo के हिसाब से देखे website के design के साथ उसकी speed भी बहोत महत्व पूर्ण है। इसलिए हमेशा ऐसे ही theme का चुनाव करे जो load होने मे fast हो और seo friendly हो। 

8. CSS and JS files को Minify करे 


हमारे website की stylesheet और javascripts मे बहोत सारे white space, comments, इत्यादि होने के कारण उसका size बहोत बड़ा हो जाता है, जिसके कारण वो website की speed को कम करते है। 

Minify एक ऐसी process है जिसमे web pages पर बिन जरूरी codes compress किया जाता है। इससे html, css और js files मे मौजूद white space characters, new line characters, comments, जैसी चीजों को हटाना होता है। 

अगर आप wordpress website चलते है तो आप इन files को minify करने के लिए WP Minify plugins का इस्तेमाल कर सकते है। 

अगर आपकी website wordpress के अलावा दूसरे platform पर है तो ये काम करने के लिए कुछ tools का इस्तेमाल करना होगा। 

HTML, CSS और JS Files को Minify करने के कुछ बहेतरीन tools : 

1. https://www.willpeavy.com/minifier/

2. http://minifycode.com/

3. https://kangax.github.io/html-minifier/

इन tools का इस्तेमाल करके आप अपनी इन files के codes को compress करके website loading time को speed up कर सकते है। 

9. ज्यादा Ads न लगाए 


अगर आप अपनी website पर adsense या किसी और network के ads लगते है तो उससे website की speed slow हो जाती है। क्यूंकी इनमे बहोत सारी javascripts और अन्य files का इस्तेमाल होता है। 

कई लोग ज्यादा earning के चक्कर मे बहोत सारे ads लगा देते है। इससे earning तो increase नहीं होती पर website की speed बहोत slow हो जाती है। 

इसलिए आपको अपनी website मे जहां जरूरत हो वहाँ पर ही ads लगाने चाहिए। अगर आपने ज्यादा ads लगाए है तो उनको कम करके आप अपनी website की speed increase कर सकते है। 

इसके अलावा कुछ ad networks ऐसे है जो बहोत सारे popups display करते है, जिनसे website की speed बहोत कम हो जाती है। ऐसे networks के ads बिलकुल नहीं लगाने चाहिए। 






Website की Loading Speed कैसे बढ़ाए - 9 आसान तरीके इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। ब्लॉगिंग, seo और online earning के बारे मे हर रोज कुछ नया पढ़ने के लिए probloghindi पर visit करते रहिए। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics