x

SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे - Advance Guide in Hindi


How To Write SEO Friendly Blog Post in Hindi : क्या आप ब्लॉगिंग करते है और high quality पोस्ट लिखने के बावजूद आप पोस्ट search engine पर high ranking प्राप्त नहीं कर पा रही है ? अगर 'हाँ' तो आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट को seo friendly बनाने की जरूरत है। 



किसी भी पोस्ट को google पर या अन्य search engine के first page पर rank करवाने के लिए आपको बहोत सारे factors का ध्यान रखना होता है। जैसे की on-page seo, off page seo, high quality content,high quality backlinks एत्यादी। इन सब मे सबसे महत्व पूर्ण और प्रथम काम आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट को seo friendly बनाने से करना होता है। 

seo friendly blog post kaise likhe, blog post kaise likhe, blog post ko seo friendly kaise banaye, how to write high quality blog post in hindi,
SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे - Advance Guide in Hindi


तो चलिए जानते है की seo friendly blog post क्या है और कैसे लिखे। 

SEO Friendly Blog Post क्या है ?


SEO Friendly Blog Post उस post या article को कहा जाता है जो search engine के लिए complete optimize करके लिखी गयी हो। इसमे post title, url, headings और sub headings, keyword का सही तरीके से इस्तेमाल, image optimization, एत्यादी को सही तरीके से optimize करके ब्लॉग पोस्ट को इस तरह से लिखा जाता है जिससे वो readers के लिए और search engine के लिए महत्व पूर्ण बन सके। 



इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे आपकी search engine पर ranking increase होती है और आप बहोत सारा organic traffic प्राप्त कर सकते है। 

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe


1. पोस्ट लिखने के लिए Ideas Find करे 


SEO Friendly पोस्ट लिखने के सबसे पहला कदम है सही topic का चुनाव। ब्लॉग पोस्ट के लिए आप जो भी topic चुने आपको दो महत्व पूर्ण बातों का ध्यान रखना बहोत जरूरी है। 

1. क्या वो आपके blog के niche से related है। 

2. क्या उस topic पर search engine पर search होता है या आने वाले समय मे search होने वाला है। 

अगर आपको लगे की आपके post idea पर search engine से traffic प्राप्त हो सकता है तो उस पे आप seo friendly पोस्ट लिख सकते है। 

Blog पोस्ट के लिए नए ideas find करने के बहोत से तरीके है। उन मे से कुछ तरीके इस तरह के है, 



1. अपने niche के popular blogs के सबसे ज्यादा search engine से traffic पाने वाले posts। 

2. Quora पर पूछे जाने वाले questions। 

3. Facebook groups मे पूछे जाने वाले questions। 

4. आपके ब्लॉग पर आने वाले comments मे से। 

ऊपर दिये गए तरीकों से आप एक अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए एक अच्छा idea find कर सकते है। पोस्ट के लिए idea find करने के बाद दूसरा कदम है keyword research, चलिये विस्तार से जानते है की blog post के लिए keyword research कैसे करते है। 


2. सही Keywords को Find करे 


किसी भी पोस्ट को search engine पर high ranking प्राप्त करने के लिए keyword research बहोत महत्व पूर्ण है। पोस्ट के लिए keyword find करना बहोत ही आसान काम है। 

पोस्ट लिखने से पहले आपको कुछ ऐसे keywords find करने होते है, जिनपे search volume अच्छा हो और competition बहोत ज्यादा न हो। 

Keywords find करने के लिए बहोत सारे free और paid tools मौजूद है। जैसे की google keyword planner, SEMRUSH, Ahrefs , KWFinder etc.



आपको पोस्ट के लिए main और related सभी keywords की list बना लेनी चाहिए, जिसका आप अपनी पोस्ट मे इस्तेमाल कर सके। 

3. पोस्ट के लिए Topics का चुनाव करे 


Keyword Research के बाद next step आता है आप अपनी पोस्ट मे कितने और कोन कोन से topic पर लिखना चाहते है उसकी list बनाना। ये तो आप सभी जानते है की गूगल पर high ranking प्राप्त करने के लिए आपको एक बहोत long post लिखनी होगी। 

Long post लिखने के लिए आपको अपनी post मे कम से कम 7 से 8 topic को add करना बहोत जरूरी है। आप जीतने ज्यादा topic को add करेंगे उतने आपके गूगल के first page पर आने के chance बढ़ जाएंगे। 

Topic को find करने के लिए आपको wikipedia और google search के related keywords का इस्तेमाल करना चाहिए। आपने देखा होगा की wikipedia की हर पोस्ट मे बहोत सारे topics होते है, आपको उसका इस्तेमाल अपनी पोस्ट मे करना चाहिए। 

पोस्ट लिखने से पहले topics का चुनाव करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे आपको पोस्ट लिखने मे बहोत आसानी होती है और आप अपना बहोत सारा समय बचा सकते है। 

4. Title को Optimize करे 


Search Engine पर जब कोई search करता है तो उसको सबसे पहले page का title display होता है। अगर आप search engine पर high ranking प्राप्त करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के title को सही तरीके से optimize करना बहोत जरूरी है। 

Blog Post के लिए title बनाते समय सबसे ज्यादा महत्व पूर्ण ये है की आपका title unique होना चाहिए। मतलब आप जो भी title लिख रहे है वो पहले से search engine के result page मे नहीं होना चाहिए। अगर आप पहले से मौजूद किसी title को इस्तेमाल करते है तो आपको ranking मिलनी बहोत कठिन है। 

Title को optimize करने के लिए उसमे Best, Top, Latest, Year जैसे words का इस्तेमाल करे। अगर आपकी पोस्ट list post है तो आप पोस्ट की शुरुआत मे numbers का प्रयोग करे। 

SEO Friendly Title बनाने के लिए उसमे हो सके तो आप जिस keyword को target करना चाहते है उसका इस्तेमाल starting मे करे। और title को इस तरह से optimize करे की उस पे आपको ज्यादा CTR मिल सके। 

5. URL को Optimize करे 


Google के ranking factor मे url एक महत्व पूर्ण factor है। अगर आप google पर high ranking पर पोस्ट को लाना चाहते है तो अपने पोस्ट URL को optimize करना बहोत जरूरी है। 

Blog Post के URL को Search Engine Friendly बनाने के नीचे दिये गए tips को इस्तेमाल करे, 

1. URL जितना हो सके उतना short रखे। हो सके तो 5 word से ज्यादा का इस्तेमाल न करे। 

2. URL मे main keyword का इस्तेमाल करे। 

3. URL को lower case मे लिखे।

4. URL मे years (ex. 2019) का इस्तेमाल न करे। अगर आप long term के लिए पोस्ट लिखना चाहते है। 

5. URL मे and, or जैसे words का इस्तेमाल न करे। 

आप ऊपर दिये गए tips को follow करके एक search engine friendly url बना सकते है। 

6. Heading और Subheading का इस्तेमाल करे 


कोई भी search engine किसी page मे सबसे पहले title, url को देखता है और उससे उसको पता चलता है की आपकी पोस्ट किस विषय पर लिखी गयी है। उसके बाद वो आपकी पोस्ट मे heading और sub heading को देखता है। अगर आप इन दोनों को अपनी पोस्ट मे सही तरीके से इस्तेमाल करते है तो search engine आपकी पोस्ट को समजने मे ज्यादा आसानी होगी और आपको high ranking प्राप्त करने के chance बढ़ जाएंगे। 

Heading और sub heading के html tags होते है, जिनका इस्तेमाल page के main या sub topics को display करने के लिए किया जाता है। ये <h1> से <h6> तक होते है। इनका इस्तेमाल करके आप अपनी पोस्ट को अलग अलग topic मे अलग कर सकते है। 

Heading और Sub Heading का इस्तेमाल कैसे करते है, इसको हम एक example के द्वारा समजेंगे। मान लो हम एक पोस्ट लिखते है की india मे top smartphones कोन से है तो उसमे हम किस तरह से heading और sub heading करते है उसको समजते है: 

<H1>  Top Mobile Phones In India </H1>
  <H2> Top 10 Smart Phones Under 20K </H2>
     <H3> 1. Phone Name </H3>
     <P> Paragraph </P>
<H4> Phone Specification </H4>
<H3> 2.. </H3>
  <H2> Top 10 Smart Phones Under 15K </H2>
     <H3> Phone Name </H3>
      ........ 
<H2> Top 10 Smart Phones Under 10K </H2>
     <H3> Phone Name </H3>  
   .......

ऊपर दिये गए उदाहरण से आपको heading और subheading कैसे इस्तेमाल करते है उसके बारे मे समाज आ गया होगा। इसी तरह आप अपनी किसी भी पोस्ट की इस तरह से points मे लिख करके seo friendly बना सकते है। 

7. Keywords का सही इस्तेमाल करे 


Title, URL और Headings के बाद बारी आती है पोस्ट की। आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट मे keywords का इस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए की search engine उसको बहोत आसानी से समाज सके। 

Keywords का इस्तेमाल पोस्ट मे जितना हो सके उतना कम करना चाहिए, लेकिन अगर आप सही जगह पर keywords इस्तेमाल नहीं करते तो आपको high ranking प्राप्त करने मे परेशानी हो सकती है। 

Keyword Research करते समय जो जो keywords आपको मिलते है उनका आपको smart तरीके से अपनी पोस्ट मे इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले तो आपको अपने first paragraph मे या first 100 words मे एक बार main keyword का इस्तेमाल करना चाहिए। 

उसके बाद पोस्ट के अन्य paragraph मे long tail keywords को बहोत ही smart तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। 

8. Image को Optimize करे 


किसी भी ब्लॉग पोस्ट के लिए images बहोत जरूरी है, आपको अपनी post के लिए कम से कम एक image तो जरूर बनानी चाहिए। क्यूंकी google बिना image वाली पोस्ट से ज्यादा image वाली पोस्ट को महत्व देता है। 

Images को अगर आप सही तरीके से optimize करके पोस्ट मे इस्तेमाल करते है तो आपको उसके बहोत सारे benefits मिल सकते है। तो चलिये जानते है की blog post के लिए images को किस तरह से optimize करके use करे। 

1. images के file name मे main keyword या long tail keywords का इस्तेमाल करे। 

2. Images के file size को compress करके ही पोस्ट करे। 

3. image मे alt tag मे keywords का इस्तेमाल करे। 

4. images मे caption मे keywords का इस्तेमाल करे। 

अगर आप इन चारों चीजों को सही तरीके करते है तो आपके ब्लॉग पोस्ट की images की ranking improve होने लगती है और उसका फायदा आपको organic traffic से मिलेगा। 

9. Paragraphs को Optimize करे 


Search Engine और rereads दोनों long paragraph पढ़ना पसंद नहीं करते। long paragraph को पढ़ना short paragraphs को पढ़ने के मुक़ाबले hard होता है। 

इसलिए आपको अपने paragraphs को छोटा ही रखना चाहिए। एक paragraph मे ज्यादा से ज्यादा 5 lines का ही इस्तेमाल करे। उसके बाद उस paragraph को cut करके next paragraph मे लिखे।  

10. Internal और Outbound Links 


Post लिखके तैयार करने के बाद उसको publish करने से पहले उसमे जरूरी links देना बहोत जरूरी है। बिना link वाली पोस्ट से बहोत सारी links वाली post search engine के लिए ज्यादा useful है। 

ब्लॉग पोस्ट मे आपको दो तरह की link का इस्तेमाल करना होता है,

1. Internal Links 

Internal Links उन links को कहते है जो आप अपने ब्लॉग के अन्य किसी पोस्ट या page को देना चाहते है। अगर आप अपने blog के सभी पोस्ट की internal linking सही करते है तो अपने ब्लॉग का bounce rate कम करके अपनी ranking google पर improve कर सकते है। हर पोस्ट मे कम से कम 5 internal links अवश्य बनाए। 

2. Outbound Links 

Outbound Links उन links को कहते है जो आप अपनी ब्लॉग पोस्ट से किसी और website या blog को देते है। outbound link का इस्तेमाल करने का फायदा ये है की इससे आपके readers को आपके research का पता चलता है। अगर आप high domain authority वाली websites को सही जगह पर links देते है तो आपके search engine पर ranking बढ्ने के chance बढ़ जाते है। 




Conclusion

SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए बहोत सारा research और समय लगता है। 100+ low quality पोस्ट लिखने से अच्छा है की आप एक high quality seo friendly पोस्ट लिखने का प्रयास करे। ब्लॉगिंग मे सफलता के लिए google पर high ranking प्राप्त करना बहोत जरूरी है, इसके लिए आपको लगातार महेनत करके अच्छा content ज्यादा से ज्यादा लिखने का प्रयास करना चाहिए। 

SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे - Advance Guide in Hindi इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप ब्लॉगिंग, सर्च इंजिन Optimization और ऑनलाइन Earning के बारे मे अधिक सीखना चाहते है तो Pro Blog Hindi पर Visit करते रहिए। अगर इस पोस्ट से Related कोई Question है तो नीचे Comment मे पूछ सकते है। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics