x

SEO क्या है और कैसे करे - Complete SEO Tutorial in Hindi

SEO सीखिये हिन्दी मे : अगर आप ब्लॉगिंग करते है या फिर website चलते है तो आपने ये शब्द seo तो सुना ही होगा। जब आप के ब्लॉग पर traffic कम होती है आर आप किसी expert से पूछते है की traffic कैसे बढ़ाऊँ, तब आपको एक जवाब तो जरूर मिलेगा ब्लॉग का seo कर। ज़्यादातर लोगो को seo की सही जानकारी नहीं होती और वो सिर्फ backlinks बनाना और अपने ब्लॉग पोस्ट मे सिर्फ keywords add करने को seo मान ले ते है। ये दोनों seo का एक पार्ट है, पूरा seo एक बहोत बड़ी process है। 



अगर आपके मन मे भी seo के बारे मे कोई doubt है या फिर seo सीखने मे उत्सुक है तो इस पोस्ट को और हमारे ब्लॉग पर seo से related सभी posts को ध्यान से पढे। इस पोस्ट मे हम seo क्या है, seo का definition क्या है, seo के प्रकार कोन कोन से है, website/blog के लिए seo क्यूँ जरूरी है, search engine कैसे काम करता है, SERP क्या है और ब्लॉग का seo कैसे करते है उसके बारे मे detail मे जानेंगे। 

seo kya hai, what is seo in hindi, seo definition in hindi, seo meaning in hindi, seo kyun jaroori hai, search engine kaise kaam karta hai, seo kaise kare, onpage seo kaise kare, off page seo kaise kare
SEO क्या है और कैसे करे - Complete SEO Tutorial in Hindi

SEO क्या है - What is SEO in Hindi


SEO एक process है जिससे किसी भी web page को इस तरह से optimize करना होता है की वो search engine पर high rank प्राप्त कर सके और ज्यादा traffci प्राप्त हो। SEO एक short शब्द है जिसका full form Search Engine Optimization होता है। 


आसान भाषा मे समजे तो आपको अपने ब्लॉग या वैबसाइट पर कुछ ऐसे changes करने होंगे जिससे वो search engine ( google,bing, etc.. ) पर आप उसको जिस keywords के लिए rank करवा सके। seo का इस्तेमाल ब्लॉग पर organic traffic लाने के लिए किया जाता है। 


SEO Definition in Hindi


अब जानते है दुनिया के कुछ प्रमुख seo blogs द्वारा की गयी seo की definitions : 

"Search engine optimization (SEO) is the practice of increasing the quantity and quality of traffic to your website through organic search engine results." - Moz

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) जैविक खोज इंजन परिणामों के माध्यम से अपनी वेबसाइट की मात्रा और गुणवत्ता को बढ़ाने का अभ्यास है।

"SEO stands for “search engine optimization.” It is the process of getting traffic from the “free,” “organic,” “editorial” or “natural” search results on search engines." - Search Engine Land

एसईओ "खोज इंजन अनुकूलन" के लिए खड़ा है। यह खोज इंजन पर "मुक्त," "कार्बनिक," "संपादकीय" या "प्राकृतिक" खोज परिणामों से यातायात प्राप्त करने की प्रक्रिया है

SEO क्या होता है उसके के बारे मे अब तक आपको समाज मे आ गया होगा। अब जानते है की seo के types क्या क्या है। 


Types Of Seo in Hindi


SEO के मुख्य चार प्रकार है, White Hat, Black Hat, Grey Hat और Negative SEO। इन सभी का उद्देश्य आपको खोज परिणामों में अधिक दृश्यता अर्जित करने में मदद करना है

1. White Hat SEO : जब website को google webmaster की guidelines के अनुसार optimize किया जाता है तो उसे white hat seo कहा जाता है। उसका result आने मे बहोत समय लग सकता है। लेकिन white hat मे बहुत कम जोखिम होता है और समय के साथ स्थायी और अधिक मूल्य प्रदान करता है।

2. Black Hat SEO : जब website को तेज़ी से rank करवा ने के लिए google webmaster की guidelines के विरुद्ध कार्य करके उसे high ranking प्राप्त करवाने के लिए प्रयास किया जाता है, उसे black hat seo कहा जाता है। ये एक shortcut माना जाता है। इसमे risk बहोत ज्यादा होता है और google से penalty मिलने पर site search engine से गायब हो जाती है। 


3. Grey Hat SEO : इस प्रकार के seo मे website के लिए white hat और black hat दोनों ही techniques का mix कार्य किया जाता है। इसको करने के लिए आपको seo का advance level का ज्ञान होना बहोत जरूरी है। 

4. Negative SEO : इस प्रकार के seo मे किसी प्रति स्पर्धी की website को top rank से हटाने के लिए बहोत सारी techniques का प्रयोग किया जाता है। जैसे की bad back links बनाना एतयादी। 

इन चारो techniques मे white hat seo सबसे महत्व पूर्ण है, इसका इस्तेमाल करके आप बहोत लंबे समय तक search engine से organic traffic प्राप्त कर सकते है। तो चलिये अब जानते है की blog या website के लिए seo करना क्यूँ important है। 

Blog के लिए SEO क्यों जरुरी है?


अगर आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा organic और genuine traffic प्राप्त करना चाहते है तो आपको seo learn करना चाहिए। website पे traffic पाने के बहोत से तरीके है, जैसे की social media से, referral sites से, paid advertisement करके, एत्यादी। लेकिन इन सब से आप huge traffic नहीं generate कर सकते है। और ये traffic बहोत कम समय के लिए आता है। 

आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा समय के लिए good traffic चाहिए तो आपको उसका सही तरीके से search engine optimization करना चाहिए। क्यूंकी लोग Internet पर ज्यादा जानकारी search engine पर ही तो खोजते है। 

अगर आपके ब्लॉग पर बहोत बहेतरीन जानकारी है, पर अगर वो search engine के first page पर नहीं है तो उसका कोई मतलब नहीं है। इसलिए हर एक blogger को blogging के साथ seo भी सीखना चाहिए और सीखने के बाद अपने ब्लॉग पर इसका प्रयोग करके अपने ब्लॉग की organic traffic बढ़ानी चाहिए। 

SEO को सीखने से पहले आपको कुछ basics, जैसे की search engine कैसे काम करता है और srep क्या है उसके बारे मे थोड़ी बहोत जानकारी होनी जरूरी है। 

Search Engine क्या है और कैसे काम करता है 


दुनिया मे बहोत सारे search engine है, उन मे से google, Bing, baidu और duckduckgo ये कुछ प्रमुख सर्च इंजिन है। दुनिया मे ज़्यादातर लोग किसी भी जानकारी को खोजने के लिए इन का ही प्रयोग करते है। 

हर एक search engine का एक अलग algorithm होता है, जिससे वो इस्तेमाल करने वालों को सही और बहेतरीन जानकारी दे सके। इन सभी का algorithm time time पे update होता रहता है, इसलिए अगर आप ब्लॉगर है तो आपको उनके हर update पर नज़र रखनी चाहिए। 

Search Engine के काम करने के मुख्य तीन steps होते है : 

1. Crawling and indexing : इसमे search engine Internet पर मौजूद सभी publicly available महत्व पूर्ण जानकारी को अपने database मे add करता है। ये काम search engine खुद करता है लेकिन अगर आप खुद अपने web pages को crawl और index करवाना चाहते है तो आपको हर एक search engine के webmaster tool से ये कार्य कर सकते है। 

2. Search algorithms : बहोत सारे web pages को अपने database मे store करने के बाद search engine का algorithm उसको organize करता है जिससे वो search करने वालों तक बहेतर जानकारी पहुंचा सके। 

3. Useful responses : जब भी कोई user search engine पे कुछ जानकारी के लिए search करता है तो search engine उसके related बहेतरीन results को पेश करता है। 

अब आपको search engine कैसे कार्य करता है उसका पता चल गया होगा अब जानते है seo मे सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल SERP क्या है। 

SERP क्या है 


SERP का full form होता है - Search Engine Result Page। 

सरल भाषा मे समजे तो किसी proper keyword पर आपके ब्लॉग का page search engine के कोन से page और कोन से number पर display हो रहा है, उसे SERP कहा जाता है। अगर आपका page search engine पर top के 10 से 12 results मे display हो रहा है तो आपकी serp good है, और अगर उससे बाहर है तो आपको serp को increase करने के लिए ब्लॉग का proper seo करना चाहिए। 

SEO के basic terms जानने के बाद अब जानते है की किसी भी blog या website का seo कैसे करते है। 

Blog का SEO कैसे करे - Seo Tutorial And Training  in Hindi 


किसी भी website या ब्लॉग का seo मुख्य दो प्रकार से किया जाता है, 1. On Page Optimization और दूसरा Off Page Optimization। अगर आप complete seo सीखना चाहते है तो आपको इन दो के बारे मे अधिक से अधिक सीखना चाहिए।  

अगर आप अपने ब्लॉग का complete step by step seo करना करना चाहते है तो इस पोस्ट को पढे : Search Engine Optimization कैसे करे।  

SEO को सीखने की शुरुआत आपको on page seo के साथ करनी चाहिए, उसके बाद धीरे धीरे off page seo की तरफ जाना चाहिए। 

On Page SEO कैसे करे 


On page SEO मे आपको अपने blog पर ही बहोत सारे optimization's करने होते है, जिससे बहेतर results मी सके। इसमे keyword research, ब्लॉग मे  technical सुधार, ब्लॉग का navigation बहेतर करना, ब्लॉग के पोस्ट के title और url को optimize करना, एत्यादी tasks आपको करने होते है। 

अगर आप अपने ब्लॉग का complete on page seo करना चाहते है और बहेतरीन on page seo techniques सीखना चाहते है तो नीचे दी गयी पोस्ट पढे : 



Off Page SEO कैसे करे 


On Page SEO के बाद आपको Off Page SEO भी सीखना चाहिए। Off Page SEO मे ब्लॉग के बाहर से आपको optimization करना होता होता है। जैसे की high quality back links build करना, domain authority बढ़ाना, page rank मे सुधार करना और social media से अपने blog के लिए good signals प्राप्त करना एत्यादी tasks करने होते है। 

अगर आप complete off page seo सीखना चाहिए और अपने ब्लॉग के लिए best off page seo techniques के बारे अधिक जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढे - Off Page Seo Kya Hai | Ultimate Off-Page Seo Techniques in Hindi

Conclusion ( निष्कर्ष )

अगर आप google के webmaster guidelines को follow करके ब्लॉग का सही तरीके से seo करते है तो आप अपने ब्लॉग पर बहोत समय तक बहोत सारा organic traffic प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आपको search engine के हर एक algorithm update पर भी नजर रखनी चाहिए, क्यूंकी कभी ऐसा भी update आ सकता है जिससे ब्लॉग की ranking नीचे गिर सकती है। 

यह भी पढे : 



SEO क्या है और कैसे करे - Complete SEO Tutorial in Hindi इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप blogging और seo के बारे मे हर दिन कुछ नया सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग पर visit करते रहिए।