x

(2019 मे) Blog की Traffic कैसे बढ़ाए - 13 Killer Strategies


How To Increase Blog Traffic in Hindi : अगर आप ब्लॉगिंग करते है और आपके ब्लॉग पर traffic कम आ रही है तो ये आपके लिए सबसे बड़ा परेशानी का कारण हो सकता है। अगर आप blog ki traffic kaise badhaye और blog ki traffic increase karne ke tarike खोज रहे रहे तो इस पोस्ट को अंत तक पढे और इस article मे दिये गए सभी strategies को follow करते है तो आपके ब्लॉग की traffic 100% increase हो जाएगी। 


क्या आप जानते है 15 करोड़ से भी ज्यादा ब्लॉग इंटरनेट पर पहले से मोजूद है और हर रोज कई नए ब्लोगस बन रहे है ? इन मे से कुछ ही blogs बहेतरीन traffic और readers को engage कर पाते है। 

blog ki traffic kaise badhaye, blog ki traffic badhane ke popular tarike, best tips to increase blog traffic, blog par high ranking traffic kaise laye
Blog Ki Traffic Kaise Badhaye - How To increase Blog Traffic in Hindi


ब्लॉग को build करना, post लिखना और article publish करना एक अलग बात है और ब्लॉग की traffic increase करना और blog को maintain  रखना एक अलग बात है। 

यदि आपने अपने ब्लॉग की traffic बढ़ाने के बारे मे सोचा है तो इस पोस्ट मे दिये गए practice tips आपके ब्लॉग को high traffic blog बनाने मे मदद करेंगे। 

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye - Best Tips And Tarike


1. Targeted Audience के लिए Content Create करे 


आपके Blog का content किस तरह के readers को attract करता है ? ये जानने के लिए आपको अपनी audience को कोन है वो समजना बहोत जरूरी है। नीचे दिये गए कुछ quistions आपको अपनी audience को बहेतर तरीके से समजने मे आपकी मदद करेंगे। 

* आपकी audience का व्यवसाय क्या है ? या फिर वो students है ?

* उनके commen problems कोन कोन से है और आप उनकी कैसे मदद कर सकते है ?

* ऐसे कोन से topics है जिनपे पढ़ना वो ज्यादा पसंद करते है ?

* और आपकी audience आपके ब्लॉग पर कहाँ से आती है ?

* आप अपने ब्लॉग पर अपने readers को वापस लाने के लिए क्या करते है ?

अगर आपको इन सवालों का जवाब मिल जाता है तो आपको उनके हिसाब से content publish करना चाहिए और जहां पर आपकी targeted audience है वहाँ अपने अपने links को share करना चाहिए। आपको ऐसे content पर ज्यादा focus करना चाहिए जिसे लोग पढ़ना और share करना पसंद करे। 

Social Media पर तीन तरह का content लोग ज्यादा share करना पसंद करते है - 

1. Interesting

2. Practicle

3. Emotional 

एक पोस्ट मे ये तीनों चीजों का होना थोड़ा मुश्किल है पर अगर आप ऐसा content बनाने मे सफल होते है तो आप अपने ब्लॉग पर बहोत सारा traffic प्राप्त कर सकते है। 

2. Proper Headlines लिखे ज्यादा Clicks पाने के लिए 


Headline, या पोस्ट का title का काम संभावित पाठकों का ध्यान आकर्षित करना है, क्यूंकी लोग social media या search results मे इसे ही देखते है। आप अपनी पोस्ट के title मे main keyword शामिल कर ले, जिसके बारे मे लोग जानकारी खोज रहे और उनके प्रश्नो का जवाब मिल रहा है। 

इसके अलावा आपको अपने title को इस तरह से optimize करना चाहिए जिससे उस पर ज्यादा से ज्यादा clicks मिलने मे मदद मिल सके। पोस्ट के title को बहेतर बनाने के लिए उसमे तीन quality होना बहोत जरूरी है, एक social value, practical value और emotional value। इसे आसानी से समज ने के लिए हम तीन उदाहरणो की मदद लेंगे। 

1. Social Value - क्यूँ लाखों लोग vodafone को छोड़ के jio मे जा रहे है। 

2. Practical Value : 20 मिनिट तक ये exercise कीजिये और 2 महीनो मे 30 Kg वजन कम करे 

3. Emotional Value : चेतावनी, अगर आप jio का sim card इस्तेमाल कर रहे है तो ये पढे। 

ऊपर दिये गए example की तरह अगर आप अपने पोस्ट के title को optimize करते है तो आप आप search engine और social media से बहोत सारी clicks हासिल करने मे कामयाब होंगे। 

3. Content को Organize  करे, जिससे वो पढ़ने मे आसान लगे 


आज कल लोग जल्दी से जल्दी बहोत सारी जानकारी पढ़ना पसंद करते है, इसलिए आपको अपने content को इस तरह से organize करना चाहिए, जो readers के लिए पढ़ने मे आसान हो। content को बहेतर तरीके से organize करने के लिए नीचे दिये गए tips का इस्तेमाल करे - 

1. Heading और Subheading का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे। 

2. Paragraphs को सिर्फ एक दो lines का ही रखे। 

3. Impotent text को bold मे रखे। 

4. बिन जरूरी Images और Videos का इस्तेमाल न करे। 

बहेतर तरीके से organize content को reader और search engine ज्यादा महत्व देते है, जिसका सीधा फायदा आपकी ब्लॉग की traffic बढ्ने मे होता है।  


4. Long और Evergreen Content लिखने का प्रयास करे 


Short और low quality वाली 100 पोस्ट लिखने से अच्छा है आप एक ऐसी पोस्ट लिखे long और evergreen बन सके। एक research से पता चला है की search engine पर आने वाले top 10 results मे ज़्यादातर posts का lenght 2000+ word होता है। 

ब्लॉग पर traffic लाने के सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण factor search engine से आने वाली traffic है, इसलिए आपको पोस्ट लिखते समय उसमे ज्यादा से ज्यादा content बना सके उस पर ध्यान देना चाहिए। 

Long form content create करने के लिए आप पहले से plan कर ले की आप अपनी post मे ज्यादा से ज्यादा points पर विस्तार से लिखने वाले है। 

5. Posts Schedule बनाए और लगातार blog पर लिखते रहे 


अगर आप consistent  schedule  बनाकर अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है तो आपके readers को ये समजने मे आसानी होती है की आप अगली पोस्ट कब करेंगे। इसके लिए आपके पास content publish करने का एक time table होना बहोत जरूरी है। 

आप daily, weekly या monthly कब पोस्ट करने वाले है ये आपके readers को पहले से बता दे जिससे वो आपकी किसी पोस्ट को miss न करे। 

Consistency को maintain रखने के लिए आप editorial calendar बनाने के लिए कुछ tools की मदद ले सकते है। जैसे की google calendar, outlook calendar,  या फिर कोई spreadsheet बनाकर के। 

6. Content को SEO-friendly बनाए 


जब आप ब्लॉग के seo पर काम करे तब आपको उन सभी factors का ख्याल रखना चाहिए जिससे आपकी ranking पर असर पड़ता हो। कुछ element आपके ब्लॉग की ranking पर positive प्रभाव डालते है तो कुछ nagative प्रभाव। 

SEO मे मुख्य दो factor है जिनपे आप काम कर सकते है, एक On-Page SEO और दूसरा Off-Page SEO। आपको अपने content को seo friendly बनाने के लिए On-Page SEO SEO पर ध्यान देना चाहिए। उसके लिए नीचे दिये गए tips आपकी मदद करेंगे। 

* main keyword का title, decription और H1 tag मे इस्तेमाल करे। 

* url को short रखे और keyword का समावेश करे। 

* long tail keywords का H2 और अन्य sub headings मे इस्तेमाल करे। 

* प्रथम 100 words मे keyword का इस्तेमाल करे। 

* blog का design responsive बनाए 

* page loading speed को optimize करे 

* long और original content लिखे 

* images मे SEO attributes (ALT tags) को optimize करे 

* high outbound links का इस्तेमाल करे 

SEO के बारे अगर आप सीखना चाहते है तो आपको हमारे ब्लॉग पर बहोत सारे practical posts मिल जाएंगी, जिनहे पढ़ कर आप अपने ब्लॉग का on-page और off-page seo आसानी से कर सकते है।





7. पोस्ट लिखने से पहले Keywords Research करे 


Content के लिए targeted keywords की लिस्ट बनाने के लिए, आप कुछ spacial tools जैसे की Google keyword planner, KWFinder, SEMrush, etc का इस्तेमाल कर सकते है। ये tools आपको targeted keyword से search engine से कितनी traffic आती है उसका volume क्या है उसको जानने का आपको मौका देते है। 

आपको इन keywords मे से ऐसे keywords को जो आपके content के लिए सबसे महत्व पूर्ण हो। 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कोई free tool इस्तेमाल करते या paid tool, आपको keyword research करते समय दो चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 

1. Content के लिए ज्यादा से ज्यादा unique key phrases को find करे जो आपके topic मे cover कर सकते है। 

2. Keyword पर Competition  कितना है और उस पे search frequency क्या है वो जानना। 

8. Blog का Design आकर्षक बनाए 


ब्लॉग के लिए content लिखने मे आप time और energy लागतें है ये तो महत्वपूर्ण है, पर आपको अपने blog  और content के design पर time और money invest करना भी बहोत important है। कई studies से पता चला है की अच्छा design आपके ब्लॉग का trust आपके visitor की नज़र मे बढ़ा देता है। 

आपको पता होना चाहिए की first impression किसी भी ब्लॉग की सफलता मे बहोत बड़ा योगदान दे सकता है। अगर लोग आपके ब्लॉग पर trust और design को like करते है तो वो जरूर वापस आएंगे। तो आपको अपने ब्लॉग का design बहेतर बनाने का प्रयास करना चाहिए। 

9. Social Media पर Funny images और videos share करे

जब आप social media पर अपने topic से related सिर्फ अपने ब्लॉग की posts ही share करते रहते है, तो लोगो को लगता है की ये sirf अपना business promote कर रहा है। कोई भी इस तरह के promotion से आपकी पोस्ट share नहीं करेगा। 

इसके लिए आपको अपने topic से related funny jokes, quotes, images और videos share करते रहना चाहिए। जिससे आपके followers को ये सब interesting लगेगा और shares बढ्ने लगेंगे। जितना ज्यादा share बढ़ेगा उतना ही फायदा आपके ब्लॉग को होगा। 

इसके लिए किसी भी images या video को इस तरह से edit करे जिसमे आपके blog का link या नाम हो।   

10. Content का internal structure ठीक करे 


Blog की पोस्ट मे internal linking बहोत ही महत्व पूर्ण है। इसके दो मुख्य फायदे है एक bounce rate कम होता है और दूसरा posts की value search engine मे बढ़ती है। 

अगर आप सही तरीके से internal linking करते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा page views मिलते है और reader आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय व्यतीत करता है। 

सो आपको अपने हर एक पोस्ट मे कम से कम एक या दो ऐसे पोस्ट के लिंक add करने चाहिए जो interesting हो। 

11. Blog पर सभी Social Media Account का लिंक लगाए 


लोग अपना ज्यादा समय social media पर व्यतीत करते है, और हर कोई अलग अलग social network पर active होता है। जो आपके ब्लॉग पर आते है उनको अगर आपका content अच्छा लगता है तो वो जरूर आपको social media पर add करना पसंद करेंगे। 

इसलिए आप जिन जिन भी social media पर अपने links share करते है उन सभी के profile लिंक अपने author box मे और ब्लॉग मे लगाए। जिससे आपके readers को आपको खोजने मे आसानी होगी। 

12.  Q&A Websites पर सवाल और जवाद दे 


हर दिन लाखों लोग कई सवालों के जवाब खोजने के लिए Q&A Websites का इस्तेमाल करते है। इस लिए आपको अपने topic से related सभी active Q&A Websites पर account बनाके उस पे लोगो से engage होना चाहिए। 

इन sites पे आपको बहोत सारे topics पर सवाल और जवाब मिल जाएंगे। अगर आप सही जवाब देते है तो आपकी और आपके ब्लॉग की free मे publicity हो जाएगी। 

इन पे links share करने के अलावा आपको अपने नए पोस्ट को लिखने के बहोत सारे ideas भी वहाँ से मिल जाएंगे। 

13. Publish Free e-books


अगर आप अपने readers को extra value देना चाहते है तो आपको कम से कम एक e-book बनाके उसको अपने ब्लॉग पर जरूर free मे रखना चाहिए। free e-book मे आप जिस किसी भी topic मे expert है उसके बारे मे detail मे लोगो को सीखने का प्रयास करे। 

Free मे e-book का एक फायदा ये है की आप एक तो email list बना सकते है। और दूसरा अपने ब्लॉग की links add करके ब्लॉग पर traffic generate कर सकते है। 

Conclusion

अगर आप अपने ब्लॉग पर निरंतर अच्छा content publish करते रहते है और ऊपर दिये गए तरीको follow करते है तो धीरे धीरे आपके blog पर traffic increase होनी start हो जाएगी। इस लिए अपने topic पर ज्यादा focus करके blogging करते रहिए। 






Blog की Traffic कैसे बढ़ाए - 13 Killer Strategies इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप blogging, seo और online कमाई करने मे interested है तो probloghindi ओर daily visit करते रहिए। इसके अलावा अगर आपके मन कोई प्रश्न हो तो आप नीचे comment box मे पूछ सकते है। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics