x

Backlinks क्या है और Blog के लिए Backlinks कैसे बनाए


What is backlinks in Hindi : जैसे ब्लॉग के लिए on-page seo महत्वपूर्ण है, वैसे ही off-page seo भी ब्लॉग की ranking बढ़ाने के लिए बहोत महत्व पूर्ण है। और off-page seo मे backlinks बनाना सबसे ज्यादा important चीज़ है। आज इस पोस्ट मे हम backlink kya hai और backlinks kaise banaye उसके बारे मे detail मे जानेंगे। 


क्या आप अगर blogging करते है और सबसे बेस्ट content होने के बावजूद अगर आपके ब्लॉग को search engine पर high ranking प्राप्त करने मे दिक्कत हो रही है ? अगर हाँ तो आपको backlinks बनाने की जरूरत है। 

backlink kya hai, backlinks kaise banaye, backlinks ke fayde, backlinks ke types in hindi
What is Backlinks - How To Creat Backlinks in Hindi


Backlinks के बारे मे कई लोगो के मन मे अलग अलग doubts होते है, जैसे की

backlink क्या है ?

backlinks कैसे बनाए ?

कैसी backlinks नहीं बनानी चाहिए ?

backlinks क्यूँ जरूरी है ?

blog के लिए किस तरह की backlinks बनाए ?

dofollow और nofollow backlinks क्या है ?

backlinks कैसे चेक करे ?

कितनी और किस तरह की backlinks बनाना जरूरी है ?

एतयादी.. 

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके backlinks के बारे मे सारे doubts clear हो जाएंगे। और आप अपने ब्लॉग के लिए सही backlinks बनाकर के google मे top ranking प्राप्त करके बहोत सारा traffic increase कर सकते है। 

Backlink Kya Hai


Backlink क्या है वो समजने से पहले हम backlink के कुछ definitions को समजते है है,

Backlinks Definitions in Hindi 


1. Wikipedia के अनुसार - किसी दिए गए वेब संसाधन के लिए बैकलिंक किसी अन्य वेबसाइट (रेफरर) से उस वेब संसाधन (रेफरर) से एक लिंक है, एक वेब संसाधन (उदाहरण के लिए) एक वेबसाइट, वेब पेज या वेब निर्देशिका हो सकता है।

2. Moz के अनुसार : बैकलिंक्स, जिसे "इनबाउंड लिंक" या "इनकमिंग लिंक" भी कहा जाता है, जब एक वेबसाइट दूसरे से लिंक होती है। बाहरी वेबसाइट के लिंक को बैकलिंक कहा जाता है।

आसान भाषा मे समजे तो backlinks वो links है जो एक website को दूसरे website के दी गयी सभी links. 

मतलब आप के ब्लॉग या website को अन्य किसी websites से जो links मिलती है उसे हम backlinks कह सकते है। जैसे real life हम कहते है की मेरे इतने contacts है, वैसे ही backlinks आपके लिए search engine को ये संकेत देता है की आपके blog के links कहाँ है। 

Backlinks कई तरीके के होते है, जैसे के किसी के ब्लॉग पर comment करके प्राप्त किया गया link, किसी image को share करके प्राप्त किया गया link, किसी website ने अपने resource मे दिया हुआ link या फिर forum पर profile बनाकर के प्राप्त किया गया link। 

अब backlink के कुछ महत्व पूर्ण terms को समजते है, जिनके बारे मे आप अक्सर सुनते होंगे, 

1. High Quality Backlinks 


High Quality backlinks उन links को कहा जाता है, जो आप किसी ऐसी website से प्राप्त करते है, जिसका domain authority ज्यादा हो। ऐसी links आपकी ranking बढ़ाने मे बहोत help कर सकती है। ऐसी links की value google मे ज्यादा होने के कारण आपकी pagerank increase होने मे मदद मिलती है। इसलिए महत्व पूर्ण है है की आप किसी website से backlink बनाने से पहले उसका DA जरूर check कर ले। 

2. Low Quality Backlinks


ये वो backlinks होती है जिसका google मे कोई value नहीं होता, और ऐसी links बनाने से आपके ब्लॉग की ranking मे भी गिरावट आ सकती है। कई बार बहोत सारे bloggers backlink के बारे मे ज्यादा ज्ञान न होने के कारण ऐसी websites से जल्दी जल्दी बहोत सारी links बना लेते है, जिंका DA बहोत कम होता है। ये links थोड़े समय तक सायद आपको फायदा दे पर बाद मे नुकशान ही करती है। 

3. Internal Links


Internal links उन links को कहा जाता है, जो हम अपने ब्लॉग के एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट को देते है। आपको अपने ब्लॉग के सबसे महत्व पूर्ण पोस्ट को सबसे ज्यादा internal links देने चाहिए। अगर आप सही तरीके से internal linking करते है तो आप pageviews increase और bounce rate को कम कर सकते है। 

4. Link Juice 


Link juice एक non-technical SEO शब्द है जो किसी विशेष वेबसाइट या वेबपृष्ठ पर hyperlink के SEO मान को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है। Google के अनुसार, Google खोज इंजन में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त करने के लिए गुणवत्ता वाले hyperlink (या केवल "लिंक") की एक भीड़ सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

5. PBN 


ये शब्द आपने बहोत बार social media पर सुना होगा। PBN का full form होता है Private Blog Network। एक निजी ब्लॉग नेटवर्क Google खोज इंजन में उच्च रैंकिंग के उद्देश्य के लिए आपकी वेबसाइट (वेबसाइटों) के लिंक बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली आधिकारिक वेबसाइटों का एक नेटवर्क है। यहा पर आपसे कुछ पैसे लेकर के आपके लिए backlinks बनाने का कार्य अन्य कोई और करता है। अगर आप को blogging मे नए है और ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको इनसे दूर रहना चाहिए। 

तो अब आपको backlinks क्या है और उसके सभी terms के बारे मे समज मे आ गया होगा, तो चलिये आगे बढ़ते है और backlinks के प्रकार कोन कोन से होते है वो जानते है। 


Types Of Backlinks in Hindi


Backlinks के प्रकार : SEO मे Baclinks दो तरह की होती है, एक dofollow और दूसरी nofollow. अब इनके बारे मे विस्तार से समजते है की do-follow backlinks क्या है और nofollow backlinks क्या है। 

1. Do-follow Backlinks


Do-follow Backlink मतलब आपके ब्लॉग को मिली हुई direct link. जब भी हम कोई link बनाते है तब हमको उसे एक attribute देना होता है, अगर हम बिना attribute के लिंक बनाते है उसे आप do-follow backlink कह सकते है। 

Example के तौर पे : <a href="www.xyZ.com">XYZ</a>

SEO के हिसाब से इन तरह की लिंक को search engine ज्यादा value देता है, और ranking बढ्ने मे मदद मिलती है। 

2  No-follow Backlinks


अगर हम किसी भी ब्लॉग पर comment करते है, तो हम उसके साथ अपनी website की link बनाने का मौका मिलता है। अगर आप उस लिंक का source code देखेंगे तो आपको कुछ इस तरह की लिंक दिखाई देगी -> <a href="xyz.com" rel="nofollow">XYZ</a>

जिस लिंक के साथ rel="nofollow" attribute शामिल होता है उसे हम nofollow backlink कह सकते है। 

इस तरह की links do-follow backlinks के मुक़ाबले कम महत्व पूर्ण होती है, और search engine इसको ज्यादा महत्व नहीं देता। फिर भी आपकी ऐसी links कुछ अच्छी websites से जरूर बनानी चाहिए। क्यूंकी search engine पर आपको do-follow और nofollow backlinks का balance बनाना बहोत जरूरी है। 

अगर आप किसी high DA site से no-follow link भी प्राप्त कर लेते है तो वो आपको high ranking प्राप्त करने मे मदद करेगी। अब जानते है की backlinks आपकी website के लिए महत्वपूर्ण है। 


Backlinks Blog के लिए क्यूँ जरूरी है  


The Importance of Backlinks : अच्छा content create करने के साथ, Backlinks बनाना भी बहोत जरूरी है। आप को इसके लिए एक अलग time देना ही होगा। ब्लॉग के on-page seo के साथ backlinks बनाना क्यूँ जरूरी है वो आपको नीचे दिये गए points से समाज मे आ जाएगा। 

1. Search Engine मे Ranking बढ़ती है 


High Quitlity Links बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे आपके ब्लॉग की ranking बढ्ने मे मदद मिलती है। जब आप किसी High DA Site से Backlinks बनाते है तो उससे Google को संकेत जाता है की आपके blog या page की value ज्यादा है। इससे आप तेज़ी से Google पर बहोत अच्छी ranking प्राप्त कर सकते हो। 

2. Website का Reputation बढ़ता है 


अगर आपको किसी famous और populer website से link मिल जाए तो आपकी online reputation बढ़ती है। और online reputation आपके लिए बहोत कुछ काम कर सकती है। example के तौर पे किसी famous news site से, government की site से, education site से या अपने niche की सबसे famous site से link मिलना। 

3. Google को नए Pages को crawl और index करने मे आसानी होती है 


अगर आप google कैसे काम करता है, ये जानते होंगे तो आपको पता होगा की google हर एक site की links को follow करके उसके spiders की मदद से indexing का काम करता है। मतलब अगर आप backlinks बनाते है तो google आपकी site को fast index करेगा।  

4. Website का Traffic Increase होता है  


Backlinks बनाने से आपको referral traffic मिलती है। अगर आपको सही तरीके से backlinks बनाना आ जाए तो आप अपने blog पर बहोत सारा traffic प्राप्त कर सकते है। जैसे की Q & A sites पे जवाब देके, broken links को replace करके और resource pages से मिली हुई backlinks आपके लिए traffic increase करने का काम कर सकती है। 

अगर आप को backlinks की important समज मे आ गयी तो अब जानते है की किस तरह की backlinks आपको कभी नहीं बनानी चाहिए। 


किस तरह की Backlinks नहीं बनानी चाहिए 


अगर आप backlink बनाना start कर रहे है तो उसको बनाने से पहले ये जानना बहोत जरूरी है की अगर आप गलत तरह की backlinks बनाते है तो उसका आपके ब्लॉग पर खराब प्रभाव भी पड़ सकता है, और google से आपको penalty भी मिल सकती है। 

नीचे दी गए types की backlinks आपको कभी भी नहीं बनानी चाहिए : 

1. Link exchanges  : कुछ समय पहले ये backlinks बनाने का सबसे popular तरीका था, और blogger एक दूसरे को link के बदले link देते थे। लेकिन google को जब इस बात का पता चला तब उसने इसके खिलाफ action लिया। 

अगर आप अपने किसी friend को कोई जरूरी link देते है तो कोई बात नहीं है, पर आप अगर ऐसी बहोत सारी links के बदले links बनाते है तो ये Google की  Guidelines के खिलाफ है। उस लिए आपको इससे बचना चाहिए। 

2. Blog Networks से : अगर आपके पास बहोत सारे blogs है और आपके एक दूसरे को links देते है तो वो अब आपके लिए नहीं काम करने वाला है। इसके अलावा अगर आप किसी blog networks से backlinks buy करते है तो आपको google से penalty मिल सकती है। 

3. Widget Backlinks : अगर आप एक ब्लॉग के लिए themes design करते है और उसके widget या footer मे अपनी link देते है तो आपको हमेशा उसे nofollow attribute के साथ ही देना चाहिए। ऐसी links से आपको कोई फायदा नहीं होने वाला। 

4. Foreign Languages Sites से : अगर आप हिन्दी मे लिखते है और आपने अगर Chinese और अन्य ऐसी भाषाओं की sites से backlinks बनाते है तो google पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है। इस लिए आपको हमेशा अपने ब्लॉग की भाषा की websites से ही ज्यादा links प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। 

अब जानते है की किस तरह की backlinks बनानी चाहिए और कैसे बनानी चाहिए। 

Backlinks Kaise Banaye In Hindi


Backlinks बनाने के बहोत सारे तरीके है, जिनसे आप backlinks बना सकते है। तो चलिये जानते है की Backlinks कैसे बनाए और Backlinks Kaise Badhaye उसके बारे मे विस्तार से। 

1. Natural Backlinks प्राप्त करे 


अगर आप चाहते है की कोई आपको अपने ब्लॉग या website से natural backlink दे तो उसके लिए महत्व पूर्ण है की आप high quality content लिखे। अगर आप अच्छा content लिखते है तो आपको बहोत सारी backlinks अपने आप मिल सकती है।   

2. Niche से Related Site पर Comment करे 


Backlink बनाने के लिए आपको अपने niche से related सभी blogs पर comment जरूर करना चाहिए। चाहे आपको dofollow link मिले या नो follow। ये दोनों ही महत्वपूर्ण है। 

3. Guest Post लिखे 


High Quality Do-follow Link प्राप्त करने के ये सबसे बढ़िया तरीका है, इससे आप अपने ब्लॉग के लिए बहेतरीन backlinks प्राप्त कर सकते है। तो ऐसे ब्लॉग खोजिए और उनके लिए guest post लिखना start कर दे।  

4. Infographic बनाए


Infographic एक ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई देखना और link करना पसंद करता है। इसलिए आपको infographic बनाना चाहिए। 

अब जानते है की आपके ब्लॉग के लिए कोन कोन सी backlinks बनाई हुई है और उनकी quality कैसी है। 

Backlinks Kaise Check Kare


आपके लिए यह check करना बहोत जरूरी है की आपके ब्लॉग के लिए कहाँ कहाँ से links आ रही है। तभी आप गलत backlinks को हटा कर दूर कर सकते है। 

Backlink चेक करने के लिए बहोत सारे free और paid tools मौजूद है। जैसे की google search console, arhefs, semrush, small seo tool का backlink checker tool, एतयादी। 

आप इन सभी का इस्तेमाल करके backlinks check कर सकते है। अगर आप free ने backlink check करना चाहते है तो google के serach console से चेक कर सकते है, जिसकी process कुछ इस तरह है। 

backlinks kaise check kare, how to check backlinks in hindi
How To Check Backlinks in Hindi


सबसे पहले Search Console की site open करे। 

अब left side slider मे links पर क्लिक करे। 

अब आपको दो तरह के section दिखाई देंगे, 1. External links और 2. Internal links

External Links section मे नीचे Top Linking Sites मे More पर click करे। 

आपके ब्लॉग को जिस जिस website से link मिली है उसकी लिस्ट मिल जाएगा। 

Conclusion : 

आशा करता हूँ की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद backlinks के बारे मे आपके सारे doubts clear हो गए होंगे। अंत मे बस इतना ही कहना चाहूँगा की आपको हमेशा बहोत सारी links बनाने के बदले धीरे धीरे से सिर्फ high quality backlinks ही build करनी चाहिए। 



Backlinks क्या है और Blog के लिए Backlinks कैसे बनाए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप blogging, seo और online earning सीखना चाहते है तो ProBlogHindi पर Visit करते रहिए। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics