x

Hindi Blog पर Traffic कैसे बढ़ाए - 10 आसान तरीको से


Hindi Blog Ki Traffic Increase Kaise Kare : क्या आप एक हिन्दी ब्लॉगर है और आपके ब्लॉग पर traffic बहोत कम आ रहा है ? अगर हाँ तो इस पोस्ट को अंत तक पढे और इसमे दिये गए आसान से tips को follow करे। जिन्हे मे खुद अपने हिन्दी ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के tips इस्तेमाल करता हूँ और ये आपकी जरूर मदद करेंगे। 

how to Increase blog traffic, website ki traffic kaise badhaye, hindi blog par high traffic kaise laye, best 10 traffic improve tips for hindi blog, make traffic on hindi blog
Hindi Blog पर Traffic कैसे बढ़ाए - 10 आसान तरीको से 


Hindi या Hinglish Blog Par Traffic ना आने के कारण : 

English language के मुक़ाबले Hindi या hinglish blogs पर कम traffic आने का मुख्य कारण ये है की इनकी audience बहोत limited है, अगर आप के पास Hindi या hinglish ब्लॉग है तो आपको पता होगा की इनपे आने वाली traffic India, Pakistan और Bangladesh या कुछ और country से ही आती होगी। इसलिए हिन्दी bloggers को कम traffic का सामना करना पडता है। इसके अलावा Hindi blogging मे competition पहले के मुक़ाबले अब बहोत बढ़ चुका है जिससे अब आपको अपने हिन्दी ब्लॉग पर ज्यादा traffic प्राप्त करने के लिए और ज्यादा महेनत करनी पड़ेगी। 


इस पोस्ट मे हम हिन्दी bloggers के द्वारा बार बार पूछे जाने वाले - 

1. अपने हिन्दी ब्लॉग की traffic कैसे बढ़ाए ?

2. हिन्दी ब्लॉग पर ज्यादा traffic कैसे लाये ?

3. How to increase traffic on blog in hindi ?

4. Hindi Website ki traffic kaise badhaye ?

और 

5. Blog par organic traffic kaise laye ? 

इन सभी प्रश्नो के बारे मे detail मे जानेंगे। 

Hindi Blog Par ज्यादा Traffic कैसे प्राप्त करे 


किसी भी ब्लॉग पर ज्यादा traffic प्राप्त करने के तो मुख्य source है, एक organic traffic जो search engine से आता है और दूसरा referral traffic जो की social media sites या अन्य किसी website से आता है। अगर आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा traffic प्राप्त करना है तो आपको इन दोनो source का सबसे ज्यादा use करना चाहिए। 

अगर आप high traffic blog बनाना चाहते है तो आपको सबसे ज्यादा organic traffic प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए। ज्यादा organic traffic प्राप्त करने के लिए आपको अपने ब्लॉग का सही तरीके से onpage seo, technical seo और अपने content को बहेतर से बहेतर बनाने का प्रयत्न करना चाहिए। 

यह भी पढे : 


हिन्दी ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के Tips


अब बात करते है कुछ आसान से tips की जिनकी मदद से आप अपने blog का traffic बढ़ा सके। नीचे दिये गए सभी tips बहोत practical है अगर आप इन्हे follow करते है तो आपके हिन्दी ब्लॉग की traffic 100% बढ़ेगी चाहे आपका ब्लॉग नया हो या पुराना । 

1. Proper Keyword Research करे 


अगर आप professional blogging करके अपने ब्लॉग से earning करना चाहते है तो आपको अपने blog पर अच्छा खासा traffic चाहिए। blog पर ज्यादा traffic प्राप्त करने का सबसे पहला कदम है keyword research करना। keyword research के बिना blogging करने का मतलब है बिना head light के रात को highway पर गाड़ी चलाना। 

किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले या फिर आप अपनी पुरानी पोस्ट पर keyword research करके उसकी traffic बढ़ा सकते है। keyword research करने के लिए google keyword planner, semrush या arhefs जैसे free या paid tools का इस्तेमाल कर सकते है। इनके अलावा आपको ज़्यादातर keywords google पर search करते समय उसके related keyword section मे ही मिल जाएंगे। 

कुछ समय से google ने hinglish blogs से pure Hindi blogs को ज्यादा महत्व देना start किया है, जिससे hinglish blog के मुक़ाबले Hindi blogs की traffic मे बढ़ोतरी हुई है। तो अगर आपके blog पर भी कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट जो की hinglish मे है तो उन्हे Hindi मे convert कर देना अब बहेतर है। 

Hindi ब्लॉग के लिए आपको तीन तरह के keywords Research करना चाहिए : 

इसको आसानी से समज ने के लिए हम एक example का इस्तेमाल करेंगे। मान लो आप एक पोस्ट लिखने वाले है, जिसमे आप ब्लॉग कैसे बनाते है उसके बारे मे बता ने वाले है तो आपको नीचे दिये गए तीन तरह के keywords का इस्तेमाल अपनी पोस्ट मे करना चाहिए। 

1. Pure Hindi Keywords ( ex. ब्लॉग कैसे बनाए )

2. Hinglish Keywords ( ex. blog kaise banaye )

3. English Keywords ( ex. how to create blog in Hindi )

ऊपर दिये गए example की तरह आप किसी भी पोस्ट के लिए 3 तरह के keywords find कर सकते है। google पे मैंने कई बार देखा है की कभी कभी जब हम English मे कुछ search करते है तो उसके first page पर चौथे या पांचमे result मे Hindi post दिखाई देती है। उनका के बारे मे अधिक research करने पर पता चला की उन्होने अपनी हिन्दी पोस्ट मे English keyword का use किया है। 

2. Long Posts लिखने का प्रयास करे 


आप अपने हिन्दी ब्लॉग के analyze करेंगे तो आपको पता चलेगा की आपकी सबसे ज्यादा popular posts वो posts है जो और post से ज्यादा लंबी और व्यवस्थित तरीके से लिखी गयी है। इसलिए ब्लॉग पर 10 short post लिखने से बहेतर है की आप एक long post लिखे। 

एक दो साल पहले हिन्दी ब्लॉग पर ज्यादा completion नहीं था, इसलिए short posts भी आसानी से google के first page पर rank करती थी। लेकिन अब समय बादल चुका है आप जो भी पोस्ट लिखते है उसके ऊपर search करेंगे तो आपको बहोत सारी posts देखने को मिलेंगी। इसलिए अगर आपको अच्छी google ranking प्राप्त करनी है तो आपको ज्यादा लंबी और विस्तृत पोस्ट लिखनी चाहिए। 

लंबी और बहेतर पोस्ट लिखने के लिए आपको उस पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा research करना चाहिए। और पोस्ट को लिखने से पहले ही ये प्लान कर ले की आप कोन से topics उसमे add करना चाहते है। एक बहेतरीन पोस्ट लिखने के लिए कम से कम 10 से 15 points का इस्तेमाल करे। 

3. Blog का Proper On Page SEO करे 


Blog पर traffic न increase होने का एक कारण ये भी हो सकता है की उसका technical seo ठीक तरीके से नहीं किया गया हो। अपने ब्लॉग का seo करने की शुरुआत आपको अपने ब्लॉग के template को seo friendly बनाने से करनी चाहिए, चाहे आप wordpress पर हो या blogspot पर। 

एक बात का ध्यान रखे की कभी भी free template का use न करे, क्यूंकी वो 100% seo friendly नहीं होते। अगर आपको template design करने का ज्ञान न हो तो आपको paid template ही इस्तेमाल करने चाहिए। 

Free या Paid Template को seo friendly बनाने के लिए नीचे दिये गए कुछ महत्व पूर्ण tips को follow करे। 

1. सबसे पहले template मे title और meta tags सही तरीके से function है उसको check करे। 

2. ब्लॉग के template मे सिर्फ एक ही<H1> tag होना चाहिए, अगर ज्यादा है तो उसे हटा दीजिये। 

3. जो जरूरी न हो उन widgets को हटा दीजिये। 

4. Sub Heading Tags का इस्तेमाल सिर्फ ब्लॉग के main content मे ही करे। अगर आपके ब्लॉग के widgets के title मे या कहीं और <h2> से <h6> tags कहीं दिखे तो उसे हटा दे। 

5. ब्लॉग पर बिन जरूरी links को हटा दे। 

Blog के template का onpage seo करने के बाद अब बारी आती है ब्लॉग के posts के onpage seo करने की। blog की post का onpage seo करने के लिए आपको blog के title, sub heading tags, सही तरीके से keywords का सही जगह पर इस्तेमाल करना जैसे steps को follow करना चाहिए। जिसके बारे मे अधिक जानने के लिए आप नीचे दी गयी पोस्ट मे विस्तार से जान सकते है। 




4. Social Media पर ब्लॉग का Promotion करे 


जैसे की हमने जाना की हिन्दी ब्लोगस पर आने वाली 90% से अधिक traffic India से आती है, और India मे लोग social media का इस्तेमाल और country से ज्यादा करते है। सो ब्लॉग को अधिक popular बनाने के लिए आपको social media का भरपुर इस्तेमाल करना चाहिए। 

ब्लॉग की traffic बढ्ने के लिए आपको facebook और twitter पर promotion करने से start करनी चाहिए। सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग का facebook page बनाना चाहिए और उस पर नियमित posts को share करना चाहिए। 

दूसरा आपको अपने blog के topics के related बड़े बड़े facebook groups को join करना चाहिए। और उन पर active रह करके अपने ब्लॉग का promotion करना चाहिए। 

5. Quora जैसी Q&A Site Links Share करे 


अगर आप Hindi blogger है और quora का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आप अपने ब्लॉग की बहोत सारी traffic गवा रहे है। quora एक बहोत बड़ा question answer platform बन चुका है जिसपे बहोत सारे सदस्य active रहते है। 

आप का ब्लॉग किसी भी topic पर हो quora पर आपको उससे related बहोत सारे questions मिल जाएंगे। बस आपको उनके आसान से जवाब देने है और जहां पर जरूर पड़े वहाँ पर अपनी links share करनी होती है। 

Quora के अलावा आपको ऐसी sites को find करके अपने blog का promotion करना चाहिए जहां पे आपको अपने blog का promotion करने के questions मिल सके।  

6. High Quality Backlink बनाए 


अगर आपका ब्लॉग किसी ऐसे topic पर है और आपको search engine मे ranking प्राप्त करने मे दिक्कत आ रही है तो backlinks आपकी search engine ranking को increase करने मे बहोत मदद कर सकती है। 

Backlinks दो प्रकार की होती है एक do follow और दूसरी nofollow। ये दोनों ही backlinks बहोत ही बहोत helpful हो सकती है जब वो किसी trusted website से प्राप्त की गयी हो। इसलिए ज्यादा low quality backinks बनाने की बने आपको सिर्फ ऐसे source find करने चाहिए जिनकी backlinks helpful हो सके। 

High quality backlinks के source find करने के लिए सबसे पहले आपको अपने competitor blogs को कहाँ से backlinks मिल रही है उसके source का पता होना चाहिए। जिसके लिए आप online free या paid tools का इस्तेमाल कर सकते है। 


7. Online Hindi Community और Forums मे Blog का प्रचार करे 


इंटरनेट पर बहोत सारी हिन्दी community और forums मौजूद है, जिनपे बहोत सारे लोग active रहते है। इन forums से आप ना तो सिर्फ backlinks प्राप्त कर सकते है बल्कि बहोत सारा traffic भी प्राप्त कर सकते है। 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के topic से related ऐसे forums को find करना चाहिए, जहां पर लोग active रहते हो। उसके बाद आपको धीरे धीरे से उन पर अपने ब्लॉग का प्रचार करना start कर देना चाहिए। 

8. Multimedia का ज्यादा इस्तेमाल करे 


Good Multimedia वाली पोस्ट को google ज्यादा पसंद करता है, जिससे उसकी ranking बढ्ने के chance सबसे ज्यादा होते है। इसलिए सिर्फ text को इस्तेमाल करने के बजाय आपको images, videos और info graphic का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

इससे अच्छी ranking के साथ आपको social media shares भी ज्यादा मिलेंगे। जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट का ज्यादा से ज्यादा free मे promotion हो जाएगा। 

9. Controversial Posts लिखे 


Controversy के बारे मे कोन पढ्न पसंद नहीं करता ? आप social media पर surf कर रहे होते है और आपको अचानक कोई controversial  post दिखाई देगी तो आप उसे जरूर पढ़ेंगे। 

Controversial Posts लिखने के लिए आपको अपने ब्लॉग के topic से related ऐसी posts के ideas find करने होंगे जिनपे आप एक interesting post लिख सके। जिससे आप social media पर लोगो का ध्यान आकर्षित करके ब्लॉग का promotion कर सके। 

ज़्यादातर सफल bloggers अपने ब्लॉग पर एक दो तो controversial posts अवश्य ही लिखते है। इसलिए आपको भी अपने ब्लॉग पर एक दो ऐसे पोस्ट अवश्य पोस्ट करनी चाहिए। 

Controversy पर पोस्ट लिखते समय इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान दे की आप किसी भी को direct target न करे और पोस्ट niche से related हो। अगर आपका ब्लॉग investment पर आधारित है और आप bollywood की किसी controversy के बारे मे लिखते है तो आपके readers आपको ज्यादा serious लेना बंद कर देंगे। 

10. Trends और Events के बारे मे लिखे 


ब्लॉग पर regular posts लिखने के साथ साथ आपको आपके topic से related trending क्या क्या चल रहा है उसके बारे मे भी लिखना चाहिए। इसके अलावा हमारा देश त्योहारो का देश है इसमे हर महीने त्योहार तो चलते है रहते है, इसलिए आपको festival और अन्य events पर भी ध्यान देना चाहिए। 

Events पर लिखने से सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे ब्लॉग की Alexa rank जल्दी से increase होती है, और ब्लॉग एक दम fresh लगता है। 

इसके अलावा events और trending पोस्ट को social media shares ज्यादा मिलते है, मलतब आपके ब्लॉग की publicity free मे हो जाती है। 

Conclusion ( निष्कर्ष ) : 

हिन्दी ब्लॉग पर readers की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ रही है और हिन्दी ब्लॉगिंग का भविष्य बहोत ही सुनहरा है। इसलिए आपको इस दिशा मे positive रह करके अपने ब्लॉग पर regular posts पोस्ट करते रहना चाहिए। ब्लॉगिंग का मतलब सिर्फ पोस्ट लिखने तक ही सीमित नहीं है, आपको ब्लॉग की traffic increase करने के लिए हर रोज नए नए अवसरो की खोज करनि चाहिए और सिर्फ search engine के भरोसे न बैठ कर सभी तरह के रास्तो का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढे :






Hindi Blog की Traffic कैसे बढ़ाए - 10 आसान तरीको से इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप blogging, seo और ऑनलाइन कमाई के बारे मे रोज नए article पढ़ना पसंद करते है तो हमारे ब्लॉग पर पाने email id से subscribe करे। और पोस्ट helpful लगे तो इसे share करके दूसरों की मदद करे। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics