x

Blog को Famous कैसे करे - Popular Blog कैसे बनाए


Website Blog Ko Populer Successful Aur Famous Kaise Banaye - हर एक ब्लॉगर का सपना होता है की उसका ब्लॉग famous और popular बने और वो एक successful blog की श्रेणी मे आए। ब्लॉग या वैबसाइट को famous बनाना बहोत की hard working काम है, और इसमे समय भी लग सकता है। तो अगर आपके पास भी एक ब्लॉग है और आप उसे famous ब्लॉग बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढे। 


इस पोस्ट मे में आपको 10 आसान से तरीके बताएँगे जिनको follow करके आप अपने blog को famous और populer बना सकते है। तो बिना किसी देर के जानते है की blog को successful और famous कैसे बनाते है और वो भी आसानी से। 

blog ko famous kaise banaye, website ko famous kaise banaye, blog popular kaise banaye, blog ko successful kaise banaye
Website Blog Ko Populer Successful Aur Famous Kaise Banaye

Website Blog को Successful और Famous कैसे बनाए 


आज कल ब्लॉगिंग मे competition हद से ज्यादा बढ़ गया है, और हर रोज बहोत सारे नए ब्लॉग बन रहे है। blogging मे आने वाले नए blogger दो तरह के होते है, एक वो होते है जो किसी successful blogger की income से प्रभावित होकर के ब्लॉगिंग मे आते है और उसके जैसा ही ब्लॉग बनाकर उसके जैसा ही content create करके famous होने का प्रयास करते है। जो ज्यादा टेर टिक नहीं पाते है और blogging छोड़ देते है। 

दूसरे वो ब्लॉगिंग मे आते है जिनका दूसरों की help करने का इरादा होता है और उनमे लिखने का passion होता है। वो दूसरों की copy करने का प्रयास नहीं करते और उन्हे जिस भी topic पर ज्ञान होता है उस पर लिखते है और अपने passion को follow करके वो successful blog बनाते है। 

तो आप किस तरह के blogger है ये आपको समज लेना चाहिए उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग पर काम करना start कर्रे। blogging एक ऐसा field है, जिसमे आपको हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता है। अगर आपमे सीखने की चाह है तो ही आप एक successful blog बना सकते है। 

किसी भी ब्लॉग बनाने के पीछे का उद्देश्य क्या है वो उसकी सफलता और निष्फलता का कारण बनता है। अगर आप का उदेश्य अपने ब्लॉग से सिर्फ पैसे कमाने का है तो आप कभी भी successful ब्लॉग नहीं बना सकते है। उसके बदले अगर आपने ब्लॉग किसी topic पर लोगो की मदद करने के लिए blog बनाया है तो आपका ब्लॉग अवश्य सफल ब्लॉग होगा। जिसके लिए आपमे hard work करने का passion होना जरूरी है।

आप blogging के इतिहास मे देख सकते है की कोई भी blog रातों रात famous नहीं हुआ है, उसके लिए कम से कम 1 साल का वक़्त जरूर लगता है। तो अगर आपमे भी इतने समय काम करने का धैर्य है तो आप एक famous blog बना सकते है। 

तो चलिये अब जानते है कुछ आसान से तरीके जिनसे आप अपने blog को success की राह पर ले जा सके। 

10. नियमित उपयोगी पोस्ट लिखते रहे 


अगर आप एक successful blog बनाना चाहते है तो आपको regular होना ही होगा, आप जब मर्जी चाहे तक पोस्ट लिखके ब्लॉग को नहीं चला सकते। क्यूंकी अगर आप नियमित blogging नहीं करेंगे तो आपके reader आपको भूल जाएंगे और blog का traffic down हो जाएगा। 

नियमित ब्लॉग पोस्ट करने का मलतब ये नहीं की आप रोज ही पोस्ट करे या एक दिन मे 5 - 10 पोस्ट लिख करके publish कर दे। नियमितता का ये मतलब है की आपको एक सप्ताह मे कमसे कम एक पोस्ट तो अपने ब्लॉग पर publish करनी ही चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपको सर्च इंजिन से और अपने readers से अच्छा response मिलना शरू हो जाएगा। जो आगे जा के आपके ब्लॉग को popular  बनाने मे आपकी मदद करेगा। 

आपको अपने ब्लॉग पे वही article publish करने चाहिए जो आपके user के महत्वपूर्ण हो। सामान्य ब्लॉग से किसी specific topic वाला ब्लॉग जल्दी success पाता है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर ऐसी पोस्ट ही publish करनी चाहिए जो topic से related हो। जल्दी से ट्रेफिक पाने के चक्कर मे या किसी और को देख करके किसी बी topic पर post मत कीजिये। 

पोस्ट लिखते समय सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखे की पोस्ट पढ़ने वाले को आपकी पोस्ट से क्या फायदा होगा। आप अपनी पोस्ट मे users के ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब उनको मिल सके उस हिसाब से पोस्ट करे। सिर्फ seo के लिए ही पोस्ट न लिखे। 


9. Readers के Comments का जल्दी से जल्दी जवाब देने का प्रयास करे 


ब्लॉग की सफलता उसके readers होते है, तो उनका ख्याल रखना आपका प्रथम काम होना चाहिए। उनकी मदद करने का सबसे बहेतरीन तरीका है आपके ब्लॉग पर आने वाले comments का सही तरीके से और जल्दी से उत्तर देना। ऐसा करने से वो reader आपके ब्लॉग का long time reader बन जाएगा। 

ब्लोगस पर आने वाले कमेंट का जवाब देने का दूसरा फायदा ये है की इससे आपको नयी पोस्ट लिखने के लिए नए ideas मिल जाते है, और आपके blog के readers का interest क्या है वो भी पता चल जाता है। अगर किसी सवाल जवाब short मे दे पाना संभव ना हो तो उसके ऊपर नयी पोस्ट लिखके उसका जवाब देना का प्रयास करे। 

जो ब्लॉगर अपने blogs पे आने वाले comments का जवाब नहीं देता उसे उसके reader घमंडी मान लेते है और blog पर वापस आना छोड़ देते है। 

8. Social Media पर Active रहे 


अपने ब्लॉग को famous करने के लिए social media आपकी बहोत मदद कर सकता है, अगर आपको सही social media network के बारे पता हो और उसका बहेतर तरीके से इस्तेमाल करना जानते हो तो। वरना social media आपके लिए सिर्फ एक time waste mashine ही बन कर रह जाएगा। 

वैसे तो बहोत सारे social media networks है, पर आपको अपने ब्लॉग के niche के हिसाब से उसका चुनाव करना होगा। अगर आपका ब्लॉग tech related है तो आपके लिए facebook, twitter और linkedin आपके लिए helpful हो सकते है। अगर आपका ब्लॉग fashion, lifestyle और health से related है तो instagram आपके लिए best option है। 

ऐसे ही हर एक topic से related ब्लॉग के लिए आपको सबसे ज्यादा helpful social media network का बहेतर इस्तेमाल करना चाहिए। social media पर लिंक share करने से ही सब कुछ नहीं हो जाता है आपको अलग अलग techniques का इस्तेमाल करना होगा। 

जैसे की अलग अलग facebook groups मे लोगो के सवालों के सवाब देने के साथ अपनी link share करना और अपने facebook page पर active logo के messages का जवाब देना। 

social media पर लोग text से ज्यादा images और videos को देखना ज्यादा पसंद करते है, तो आप direct links share करने के बजाय पोस्ट का info graphic बनके या video बनाकर पोस्ट करेंगे तो उसका result आपको ज्यादा अच्छा मिलेगा। 

7. Proper SEO करके Blog को High Rank पर लाने का प्रयास करे 


आप किसी भी topic पर ब्लॉग चला रहे हो पर अगर वो google के first page पर न दिखे तो लोग उसे seriously नहीं लेते। कुछ लोग इस बात को नहीं मानते और कुछ लोग मानते है। लेकिन fact यही है की जो blog अपने ज्यादा से ज्यादा posts को rank करवा पाता है वही आगे जा के famous blog बन पाता है। 

अच्छे content के साथ आपको ब्लॉग का search engine optimization भी सही तरीके से करना आना चाहिए। और ये सीखना कोई मुश्किल काम नहीं है ब्लॉग का seo कैसे करते है उसके बारे नीचे दी गयी posts आपकी help करेंगी।







6. Viral Topic पर लिखना Start करे 


Regular Blogging और Viral Blogging मे बहोत अंतर है, लेकिन आपको समय समय पर अपने ब्लॉग पर कुछ अपने blog के topic से related कुछ viral विषय पर posts करते रहना चाहिए। जिससे आपके readers boring feel नहीं करते है और आप आपका ब्लॉग fresh लगता है। 

Viral Post लिखने के सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे आपको social media से अच्छा traffic मिलने के chance बढ़ जाते है। इसलिए आपको एक महीने मे एक viral post का idea find करके लिखनी ही चाहिए। 

Viral Post लिखने के लिए idea प्राप्त करने के लिए आप google trend, facebook या twitter trend या buzzsumo जैसी sites की मदद ले सकते है। इसके अलावा आप अपने niche से related दूसरे blogs पर नज़र रखके भी ये काम कर सकते है। 

5. Unique Content लिखने का प्रयास करे 


आज कल ज्यादा competition होने के कारण शायद ही कोई ऐसा topic हो जिस पे कम से कम 50 पोस्ट न लिखी गयी हो। तो फिर unique post लिखने के लिए नया idea मिलना बहोत कठिन काम है। आप जिस भी keyword पे लिखना चाहेंगे उस पर आपको कई पोस्ट पहले से लिखी हुई मिलेंगी। तो फिर सवाल ये आता है की क्या लिखे ?

इसका सीधा सा जवाब है आप जिस भी keyword पे लिखना चाहते है, उस पे ऐसे topics add करके लिखे जो पहले से मोजूद पोस्ट मे न हो। google unique पोस्ट को ज्यादा महत्व देता है और उसकी ranking बढ्ने के chance बढ़ जाते है। इसका live example देखने के लिए आप किसी भी keyword को google मे search करे और उसमे दिखाई देने वाले top 10 pages को read कीजिये, ध्यान से पढ़ने पर आपको हर एक पोस्ट मे कुछ ना कुछ नया देखने को मिलेगा। 

4. Popular Blogs Par Guest Posting करे 


अगर आप interesting content लिखना जानते है तो आप अपने niche से related popular blogs जो की guest post accept करते है उनपे लिख करके भी अपने ब्लॉग को famous बना सकते है। इससे आपको नए readers और सामने वाले blog को एक post मिल जाएगी। 

Guest Posting करने के लिए आपको ऐसा topic चुनना चाहिए जो पढ़ने मे interesting हो ना की वो सिर्फ information से भरा हो। interesting post से reader का ध्यान आकर्षित होता है और वो autor के बारे मे ज्यादा जानने की कोशिस करते है। और उस पोस्ट पे आने वाले सभी comments का भी जवाब देने का प्रयत्न करे। 

ज़्यादातर लोग guest posting सिर्फ backlinks बनाने के लिए करते है, जिसका कोई बड़ा फायदा नहीं उठा पाते। इसलिए आपको सिर्फ backlink बनाने के लिए नहीं पर readers का ध्यान आपके ब्लॉग के प्रति आकर्षित करने के लिए करना चाहिए। 

3. Blog के Design को Unique और Eye Catching बनाए 


मैंने कई bloggers को देखा है वो अपने ब्लॉग पर वही theme use करते है जो पहले से मोजूद किसी famous ब्लॉग पर होती है। इससे एक समजदार reader आपको copy करने वाला समज लेता है और आपके ब्लॉग को उस दूसरे ब्लॉग के जैसा ही समज लेते है। 

Blogging सिर्फ post लिखने तक सीमित नहीं है, इसमे आपको बहोत सारे multi tasting काम भी करने पड़ते है, जैसे की ब्लॉग का seo करना, blog के लिए backlinks बनाना, social media promotion की strategy बनाना और अपने ब्लॉग को design करना जैसे काम शामिल है। वैसे तो ये काम out source करके किसी expert से भी करा सकते है, पर अगर आप ये सब काम खुद करेंगे तो आपको इसका बहोत सारा फायदा मिलेगा। 

ब्लॉग के template को design करना कोई कठिन काम नहीं है, इसके लिए आपको html और css का basic ज्ञान ही काफी है। जिसे सीखने के लिए Internet पर बहोत सारे free source मौजूद है। 

अगर आप famous blog बनाना चाहते है तो कभी भी किसी और famous ब्लॉग का template use न करे। अपने ब्लॉग की theme को खुद ही customize करके unique और आकर्षक बनाने का प्रयत्न करे। 

2. Income Report Publish करते रहे  


अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी traffic आ रही है और आपको अच्छी income हो रही है तो आपको अपने ब्लॉग पर income report जरूर publish करनी चाहिए। क्यूंकी आपकी income report बहोत से लोगो के लिए प्रेरणा का कारण बन सकती है। 

Income Reports के बारे मे bloggers के दो अलग अलग मतभेद है, कुछ मानते है की ये सही बात बात है और कुछ मानते है की ये गलत है। लेकिन fact ये है की बहोत से ऐसे blogs है जो अपनी income reports publish करने के बाद ही famous हुए है। 

Income Reports publish करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे आपके ब्लॉग पर traffic जरूर increase होगी और आपका ब्लॉग तेज़ी से famous हो जाएगा। लेकिन कभी भी गलत income report publish न करे क्यूंकी इससे आपके competitor को आपको fake साबित करने मे ज्यादा देर नहीं लगेगी। क्यूंकी जो इस blogging field मे काम करते है वो सब कुछ जानते है। 

तो आखरी शब्दो मे कहा जाए तो इसके positive और negative दोनों ही तरह के impect आपके ब्लॉग पर आ सकते है, इस लिए जब भी income report publish करे तो सभी proof के screen shot और सही हक़ीक़त का ही इस्तेमाल करे। 

1. Blog के Youtube Channel बनाए 


Google के बाद सबसे बड़ा search engine youtube है, और अगर आप blog indian traffc के लिए है तो youtube आपके ब्लॉग को famous बनाने मे बहोत मदद कर सकता है। यहाँ पे में आपको youtuber बनने की बात नहीं कर रहा आप blogging ही करिए पर youtube से भी traffic लाने का प्रयास करे। 

Youtube से अपने ब्लॉग पर traffic लाने के लिए आपको ऐसे topic select करने चाहिए जिनके youtube videos पर बहोत सारे views हो। वो आप youtube पर search करके find कर सकते है। उसके बाद उस topic पर छोटा सा video बनाइये और users को अपने blog पर लाने का प्रयास करे। 

Youtube से traffic प्राप्त करने मे list posts आपकी बहोत मदद कर सकती है। example के तौर पे आपके ब्लॉग पर पोस्ट है - 25 New Hidden Secret WhatsApp Tricks। अब आप एक youtube video बनाए - 5 Hidden WhatsApp Tricks जो कोई नहीं जानता। अब आप अपने video के end मे ये कहे की और 20 tricks के बारे मे जानने के लिए नीचे description मे दी गयी लिंक पर click करे। तो आपको अवशय ही visitor मिल जाएंगे। ऐसे बहोत से ideas है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा idea है जिसे आप सबके साथ share करना चाहते है तो नीचे comment मे बताये। 

इसके अलावा youtube से आपके blog की branding भी अच्छी होती है। और इसके community tab का इस्तेमाल करके भी आप बहोत सारे traffic प्राप्त कर सकते है। 

Conclusion ( निष्कर्ष ) : 

तेज़ी से बढ़ रहे Internet के दौर मे competition के बढ्ने के साथ आपके ब्लॉग को famous और popular बनाने के लिए opportunities भी बढ़ी है। अगर आप उनका सही इस्तेमाल कर सके। ये तो सिर्फ 10 basic से tricks है blog को successful बनाने के इनके अलावा भी बहोत सारे ideas है। अगर आप भी blogger है और आपके पास भी ऐसा ही कोई idea है तो आप उसे नीचे comment मे share कर सकते है। 

यह भी पढे : 




Blog को Famous कैसे करे - Popular Blog कैसे बनाए इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। blogging, seo और online paise कमाने के बारे मे आपके मन मे कोई प्रश्न है तो नीचे comment करके बताये उसका जवाब जितना हो सके उतना जल्दी देने का प्रयास करूंगा। अगर आपको post helpful लगे तो इसे share करके अपने blogger दोस्तो की मदद करे। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics