x

अपनी वेबसाइट बना कर पैसे कैसे कमाए


वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए - दुनिया मे इंटरनेट दिन प्रति दिन बहोत तेजी से grow कर रहा है, और india मे इसकी रफ्तार सबसे तेज़ है। तो इसका सीधा मलतब ये है की इंटरनेट से जुड़े हुये business भी बहोत grow करेंगे। लोग shopping, knowledge और services के लिए इंटरनेट ज्यादा निर्भर हो रहे है। 

website se paise kaise kamaye, website kaise banaye, website ka promotion kaise kare, website ka trafic kaise badhaye, website se paise kamane ke tarike


लोग internet का उसे दो तरह से करते है एक websites से और दूसरा mobile apps से। तो अगर आप को ऑनलाइन कमाई करनी के लिए ये दोनों तरीके बेस्ट है। आप अगर इस field मे नयी शुरुआत करना चाहते है तो आप के लिए वेबसाइट बना के पैसे कमाना एक आसान तरीका हो सकता है।


जैसे की आपने जाना इंटरनेट तेजी से बढ़ रहा है, वैसे ही online competition भी बहोत तेजी से बढ़ रहा है। दुनिया मे प्रति दी कई सैंकड़ों नयी websites बनती है। तो अगर आप वेबसाइट बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो आपको एक proper planning के साथ काम करना होगा। आपको website बनाने से लेकर उसको grow कैसे करते है उसके बारे बहोत महेनत करनी पड़ेगी। 

इस पोस्ट मे हम starting से वेबसाइट कैसे बनाते है, उसका प्रमोशन कैसे करे, उस पर ज्यादा से ज्यादा traffic कैसे लाये जिससे आप अपनी वेबसाइट से earning कर सकते उसके बारे मे step by step detail मे जानेंगे। 

Website Se Paise Kaise Kamaye Step By Step Guide in Hindi


1. वेबसाइट के लिए प्लानिंग करे


किसी भी काम को सही तरीके से उसके अंजाम तक पहुचाने के लिए उसकी प्लानिंग करना बहोत ही महत्व पूर्ण काम है। वैसे है अगर आप एक सफल वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको उसकी proper planing करनी बहोत आवश्यक है। किसी भी website पे काम start करने से पहले आप अपने आप से नीचे दिये गए question पूछे।

A. आप किस तरह की website बनाना चाहते है ?
  
websites बहोत तरीके की होती है, जैसे की e-commerce website, blog, social networking site, product review site, news site etc.. तो सबसे पहले ये जानना बहोत जरूरी है की आप किस तरह की website बनाना चाहते है। 

B. website से related audience कितनी है ?

website की type चुनने के बाद website की audience के बारे मे पता होना बहोत जरूर है। क्यूंकी ये निर्धारित करना बहोत जरूरी है की आप जो भी website बनाने के बाद उस पर पर्याप्त audience आपको मिल सके। इसका पता करने के लिए आप google keyword planner जो की google का एक फ्री free टूल है, उस पर keyword research करके कर सकते हो। जिसपे जाकर के आप लोग internet पे क्या search करते है उसका data प्राप्त करके audience का पता कर सकते है। 

C. Competition कितना है और आप उससे कैसे मुक़ाबला करोगे ?

आप जो भी website plan करेंगे तो आपको उसके जैसे ही कई websites जो की internet पर पहले से ही मोजूद है उनके बारे मे पता होना बहोत जरूरी है। आपको ये भी पता होना चाहिए की आप उस completion का सामना कैसे करेंगे। 

example के तौर पे अगर आप ने सोचा की चलो facebook जैसी social networking साइट बनाते है, तो आपका competition बहोत ज्यादा हो जाता है। website बनाना कोई बड़ी बात नहीं है, आप programming सीख कर के या फिर developers hire करके उसे बना सकते है। 

लेकिन website बनाने से ज्यादा कठिन है उसको चलाना। क्यूंकी ज्यादा competition के कारण आपको website के promotion मे बहोत सारा पैसा invest करना होगा और website grow करने मे बहोत सारा time भी लग सकता है। तो अगर आपके पास बहोत सारा पैसा और passion होना चाहिए, नहीं तो आप अपना पैसा और समय दोनों ही बर्बाद करेंगे। 

कुछ websites से income जल्द start हो जाती है और कुछ से बहोत टाइम के बाद। तो अगर आप जल्द ही पैसे कमाना चाहते है तो आपको ऐसी websites पे काम करना चाहिए, जिसका competition ज्यादा न हो। 

D. आप जो website plan कर रहे हो उसको दूसरी sites से uniqe कैसे बनाए ?

कोई भी uniqe चीज़ जो दूसरों से हटके उसे ज्यादा तेजी से grow करती है। तो आपको website बनाने से पहले ये सोचना होगा की आप अपनी website से लोगो को नया क्या दे रहे है, जो पहले से मोजूद sites पर नहीं है। 

example, दुनिया मे youtube सबसे popular video sharing site है, और अगर उस की competition site बना कर मुक़ाबला करना बहोत ही कठिन है। लेकिन music.ly site बहोत ही जल्दी populer हो गयी। दोनों ही video sharing sites है, तो आप सोचेंगे के music.ly ने youtube से compete कैसे किया। इसका सीधा सा जवाब है उसकी uniqueness के कारण। जहां youtube पर आपको हर तरह के videos देखने को मिलते है, वही music.ly ने short videos के साथ start किया, जिसके कारण वो जल्दी से grow कर के populer बन गयी। 


तो आप जो भी site plan करे उसको थोड़ा सा uniqe बनाने का प्रयत्न करे।

इन सभी सवालों के जवाब clear होने के बाद अगर आप website पर बनाना चाहते है तो अगला कदम है website का निर्माण, तो चलिये जानते है की वेबसाइट कैसे बनाते है।

2. वेबसाइट कैसे बनाए


जैसे की आप ने जाना की website अलग अलग प्रकार की होती है, तो उनको बनाने की process भी अलग अलग होती है। और हर website को बनाने के लिए time और money भी अलग अलग लगता है। कुछ प्रकार की websites बहोत आसानी से बन जाती है और खर्च भी कम लगता है और कुछ मे ज्यादा। आज कल बहोत सारे ऐसे ऑनलाइन platform है, जहां पे आप बस कुछ ही समय मे free मे website बना सकते है, बस आपको internet और computer की थोड़ी बहोत जानकारी हो।

website बनाने के लिए दो चीजों की जरूरत होती है :

1. Domain Name :

किसी भी website को बनाने से पहले आप उसका domain name क्या रखना चाहते है वो decide कर ले, ये बहोत ही महत्व पूर्ण है। domain दो तरह के होते है एक free domains और दूसरा paid domains। अगर आप serious है तो आपको paid domain ही खरीदना चाहिए। free domain का कोई मतलब नहीं है। 

इसके अलावा domain names के कुछ प्रकार होते है जिनके बारे मे जानना बहोत जरूरी है। paid domains मे top level domain ( .com, .org, .net,etc..)  , country specific domain ( .in, .us, .uk, co.in, etc....) और genre spacific domain ( .club, .video, .tv, etc... ) होते है। अगर आप global website बना रहे है तो top level domain, किसी एक spacial country के लिए country specific domain और किसी proper genre के लिए साइट genre spacific domain को choose करे।  

अगर आपको domain choose करने मे ज्यादा confusion हो तो आप .com domain ले सकते है, ये सभी जगह पर चलता है। इसके अलावा domain लेते समय ये ध्यान रखे की वो uniqe हो। 

Domain buy करना बहोत आसान है, और इसकी price बहोत ज्यादा नहीं है, आप किसी भी domain provider से domain buy कर सकते है. कुछ बहेतरीन domain provider की list -

1. Go Daddy
2. Name Cheap
3. BigRock

Domain name buy करने के बाद अब बारी आती है, website के लिए web hosting लेने की,  

2. Web Hosting : 

आपको अपनी साइट को host और manage करने के लिए web hosting की जरूर होती है। web hosting दो प्रकार की होती है एक free web hosting और दूसरा paid web hosting. free web hosting की बहोत सारी limitations होती है, सो उसका कोई मतलब नहीं है। सही तरीके से website को चलाने के लिए आपको सही hosting provider से hosting buy करनी चाहिए।

web hosting buy करने से पहले आप अपनी site की आवश्यकता क्या है, उसे जान ले। जैसे की बड़ी और high triffic website के लिए आप को server या cloud hosting लेनी होगी और low traffic साइट के लिए आप shared hosting का चुनाव कर सकते है। 

इसके अलावा आप जिस भी hosting provider से hosting buy कर रहे हो, उसके बारे मे भी थोड़ा बहोत जान ले। जैसे की उसका server uptime क्या है, उस पे cpanel कैसा है और वो आपको most populer apps जैसे की wordpress के install का option देता है की नहीं, etc..

Web hosting buy करने के लिए कुछ बेस्ट hosting provider की list - 

1. Hostgator
2. Bluehost
3. SiteGround

अब हम जानते है की अलग अलग types की website कैसे बनाते है -

A. Blog And News Site : अगर blogging साइट बनाना सबसे आसान काम है और ये बहोत कम समय मे आप कर सकते हो। blog बनाने के लिए online बहोत सारे cms ( content management system ) मोजूद है जिनकी मदद से आप बस कुछ ही समय मे अपना ब्लॉग setup करके website तैयार कर सकते हो। ब्लॉगिंग के लिए लिए कोन कोन से platform सबसे बेस्ट है उसको जानने के लिए ये पोस्ट पढे - Top 5 Free Most Popular Blogging Platform Ki Jankari Hindi Me.

वैसे तो blogging के लिए बहोत सारे cms है पर Wordpress और Blogspot सबसे ज्यादा populer platform है। सबसे पहले Wordpress की बात करे तो wordpress पर आप दो तरह से ब्लॉग बना सकते है: 1. Wordpress.com (Free) पर और दूसरा Wordpress.org ( जिसके लिए आपको hosting लेनी पड़ेगी ). इन दोनों मे से दूसरा option ज्यादा बहेतर है, जिसमे आपके ब्लॉग का पूरा control आपके हाथ मे रहता है और बहोत सारे plugins की मदद से आपको blog को manage करने मे बहोत आसानी होती है।

अब बात करते है blogger platform की। blogspot एक फ्री blog management system है और ये google का ही एक product है। इसलिए आपको ब्लॉग की security को लेकर ज्यादा चिंता करने के जरूर नहीं है। blogger पे ब्लॉग manage करना बहोत आसान है। पर जैसे की आप ने जाना की blogger free है तो इसमे आप limited features ही use कर सकते हो। फिर भी blogspot ब्लॉग start करना एक good choice है। Blogger पर free ब्लॉग कैसे बनाते है उसके बारे मे detail मे जानने के लिए आप - Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए पूरी जानकारी हिन्दी मे इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

B. Custom Websites Sites - कोई भी बड़ी site बनाने के लिए आपके पास programming language का knowledge हों बहोत जरूरी है। अगर आप ये काम खुद करना चाहते है तो आपको HTML, CSS, JavaScript, PHP, SQL, Python, इत्यादि language सिखनी पड़ेगी। या तो फिर आप कीसी web devloper को hire कर के ये काम कर सकते है। 

इसके अलावा Internet पर आपको बहोत सारे ऐसे पहेले से मोजूद systems मिल जाएंगे, जिनसे आप बस कुछ ही click मे site का setup कर सकते हो। जिनकी मदद से आप बस कुछ ही क्लिक मे social networking site, online forum, review site या फिर e-commerce साइट build कर सकते है। बस आपको उनकी sevice उसे करने के लिए थोड़ा बहोत भुगतान करना होगा।

Website या ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसका design, technical seo, social media page, search engline submission जैसे कामो को करना website के लिए बहोत महत्व पूर्ण है। जब आपको लगे की आपकी website पूरी तरह से तैयार है अब आपका काम आता है website का promotion. तो चलिये जानते है की website का promotion कैसे करते है।

3. वेबसाइट को promote कैसे करे -


आपकी website कितनी भी बेस्ट क्यूँ न हो आपको उसका थोड़ा बहोत promotion तो करना ही होगा। website का promotion आप दो तरह से कर सकते है : 1. Free Promotion और 2. Paid Promotion. ये दोनों ही तरीके website के promotion के लिए बहोत महत्व पूर्ण है। सबसे पहले जानते है की आप website का free promotion कैसे कर सकते है। 

1. Website का Free Promotion कैसे करे :

Website का free promotion करने के लिए social media सबसे बेस्ट तरीका है। social media पर बहोत ज्यादा संख्या मे लोग active होते है। बस आपका काम है आपको अपनी targeted audionce को find करना, और अपने content या product को share करना। इसमे facebook groups आपकी बहोत help कर सकते है, क्यूंकी facebook पर अब बहोत बड़े बड़े groups मोजूद है और अपनी target audience के हिसाब से आप groups find कर सकते है। 

इसके अलावा आप facebook page बनाकर, twitter पर account बनाकर, instagram पर, google plus पर या फिर pinteret जैसे sites पर अपनी website का promotion कर सकते है। अगर आप videos से promotion करना चाहते है तो youtube पर channel बना सकते है। 

2. Website का Paid Promotion कैसे करे : 

अगर आपका project बहोत बड़ा है और आप invest कर सकते है तो आपको paid promotion करके website को grow करना चाहिए। paid promotion मे google adword और facebook ads आपकी बहोत हेल्प कर सकते है। google adword ऐसा platform है जहां पर आप अपनी website के लिए ads का setup कर सकते है, और अपनी website के लिए target organic traffic प्राप्त कर सकते है। जब भी कोई user आपके सेट किए गए keywords के लिए search करेगा, तब google आपकी साइट की ads डिस्प्ले करेगा।

Google ads के बाद facebook ads भी एक बहोत बड़ा platform है, जहां से आप अपनी website का promotion कर सकते है। इसके अलावा आप twitter, अपने niche से related blogs पर paid review कराकर, youtube creators के के साथ promotion करके भी प्रमोशन कर सकते है।

अगर आपको इन सब चीजों के बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं है या फिर time नहीं दे सकते तो आप किसी digital marketing agency की मदद ले सकते है। अब बात करते है की website की traffic कैसे बढ़ाए।

4. वेबसाइट पे ट्रेफिक कैसे बढ़ाए  -


website का promotion करने के बाद सबसे महत्व पूर्ण ये है की website पर traffic बढ़ती रहे और website grow करती रहे। उसके लिए आपको organic search traffic की जरूर पड़ती है। अगर आप अपने website का सही तरीके से search engine optimizen करते है तो आप google या अन्य search engine से बहोत सारी free traffic प्राप्त कर सकते है। खास करके blogs और e-commerce साइट के लिए ये बहोत महत्व पूर्ण है। अगर आप search engine optimizetion क्या है और ये कैसे काम करता है उसके बारे मे नहीं जानते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है - SEO क्या है | Search Engine Optimization की पूरी जानकारी हिन्दी मे.

किसी भी website का seo दो प्रकार से किया जाता है ; 1. On- Page SEO और 2. Off Page SEO. onpage seo मे site का technical structure, content, page title जैसी चीजों को optimize करना होता है और off-page seo मे site की backlinks बनाना, social meia पर website का प्रभाव कैसा जैसे बाहरी तत्वो पर काम करना होता है। अगर आप ज्यादा detial मे जानना चाहते है तो नीचे दिये गए posts को पढे, जिनमे आपको बहोत आसानी से site का seo कैसे करते है उसके बारे मे जानकारी प्राप्त होगी।







अब बात करते है सबसे अंतिम topic website से पैसे कैसे कमाते है।

5. वेबसाइट से earning कैसे करे -


एक बार website तैयार हो जाए और उसपे traffic आना start कर दे उसके बाद आप अपने website से बहोत सारे तरीको से पैसे कमा सकते हो। e-commerce sites पे तो आप direct अपने product sell करके पैसे कमा सकते हो, लेकिन बाकी types की sites पे आप कैसे कमाई करेंगे उसके बारे मे जानते है। 

1. Direct Ads : अगर आपकी website बहोत बड़ी है और आपने उसको एक बड़ा brand बना दिया तो आपके लिए direct ads से कमाई करना आसान हो जाता है। और ये सबसे सही और बेस्ट तरीका है। direct ads प्राप्त करने के लिए आप ad agency से संपर्क करके या अपनी साइट पर advertise with us का page बना कर प्रयास कर सकते है।

2. Online Ad Nework Join करके - website से पैसे कमाने के ये सबसे सरल तरीका है। इसमे आपको बस किसी ad network को join करना है और उनके ads के code को अपनी साइट पे लगाना है। इसमे आपकी साइट मे आने वाले visitor के हिसाब से आपकी income होती है। ads दो तरह के होते है cpm ads और cpc ads. cpm ads मे ads के view के हिसाब से earning होती है और cps ads मे click के हिसाब से earnings होती है। 

ज़्यादातर सभी ad networks cpc के based पर ही ads देते है। Google Adsense, Media.net ये प्रमुख ad network है, website से कमाई करने के लिए।

3. Affiliate Product Sell करके - अगर आपके पास अपना product sell करने के लिए न हो तो आप दूसरी sites के affiliate program को join करके, उनके product अपनी website के द्वारा sell करके commission प्राप्त कर सकते हो। उसकी process भी ad network के जैसी ही है, जिसमे आपको affiliate network join करके उनके prouct के links या banner के code बनके अपनी webiste पर लगाने होते है।

पर इससे पैसे कमाना ads networks से थोड़ा कठिन है। affiliate product sell करने के लिए आपको बहोत महेनत करनी पड़ती है। लेकिन अगर आप इस चीज़ मे expert बन जाएँ तो आप बहोत सारा पैसा कमा सकते है। affiliate marketing से पैसा कमाने के बारे मे ज्यादा जानकारी के लिए यह पढे - Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए - Ultimate Guide in Hindi.

ये थे website से पैसे कमाने के मुख्य और popular तरीके, इनके अलावा आप Spenser Post, Product का Paid Review, Ebook Sell करके या फिर कोई सर्विस provide करके भी पैसे कमा सकते हो। अगर आप ने एक blog बनाया है या बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पढे - Blogging से पैसे कैसे कमाए - 8 बेस्ट तरीके.

Conclusion,

अपनी वेबसाइट बना कर पैसे कैसे कमाए इस article को अंत तक पूरा ध्यान से पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आशा करता हूँ की ये पोस्ट आपको website से ऑनलाइन पैसे कमाने मे help करेगी और आपके इस विषय पर doubts clear हुए होंगे। अगर आपका कोई question है तो आप नीचे comment box ने पूछ सकते है। अगर आपको पोस्ट helpful लगे तो आप इसे social media पर share करके दूसरों की मदद करे.

अब आपकी बारी,

अगर आपके पास वेबसाइट से पैसे कमाने के related कोई सुजाव हो तो उसे आप नीचे comment ने share करे। 

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics