x

Blogging से पैसे कैसे कमाए - 8 बेस्ट तरीके


ब्लॉग से कमाई कैसे करे Blogging आज एक बहोत बड़ा Online पैसे कमाने का जरिया बन गया है। दुनिया मे लाखों लोग अपने ब्लॉग से रोजाना लाखों पैसे कमाते है। तो अगर आप भी ब्लॉगिंग को अपना Career बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढे। इस पोस्ट मे हम Website से पैसे कमाए और Blogging से पैसे कमाने के सभी तरीको के बारे मे विस्तार से बात करेंगे। 



ब्लॉगिंग से पैसा कमाना बहोत ही आसान है, दुनिया मे कई ऐसे ब्लॉगर है जो सिर्फ एक ब्लॉग से ही लाखों रुपए कमा रहे है। इसके अलावा रोज कई नए Blogs Create हो रहे है। तो Blogging की दुनिया मे नए लोगों के मन मे ये Question तो आता ही होगा की How To Make Money From Blogging ?

Blog से पैसे कैसे कमाए - How To Earn Money From Blog in Hindi

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Blog होना चाहिए और उस पे बहोत सारा Traffic होना चाहिए। जब आपके Blog पर Good Traffic आने लगे तब आप अपने Blog से Earning Start कर सकते है। तो चलिये अब जानते है कि Blog को Monetize कैसे करे और ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए। 

blogging se paise kaise kamaye, blog se paise kaise kamaye, blogging se paise kamane ke tarike, blog se paise kamane ke tarike, how to make money from blogging in hindi
Blogging से पैसे कैसे कमाए तरीके - Blog से पैसे कमाने के तरीके

1. Google Adsense

Google Adsense India मे ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सबसे आसान और बहेतरीन तरीका है। Adsense एक Online Advertiser Network है जो पूरी दुनिया मे छोटे या बड़े सभी Bloggers को अपने ब्लॉग पर Ads Create करके पैसे करने का Platform देता है। 

Google Adsense एक CPC और CPM आधारित Advertising Network है। CPC यानि Click Per Cost मलतब आपके ब्लॉग पर जब भी कोई Ads पर Click मिलेगी तो उसका पैसा मिलेगा। CPM यानि Cost Per Mile मतलब हर एक 1000 Preview's पर पैसा मिलेगा। Adsense के ज्यादातर Ads CPC Ads होते है।

CPC का पहला आधार आपके ब्लॉग के Niche पर है। जिससे आपके ब्लॉग का CPC कम या ज्यादा हो सकता है। अगर ज्यादा CPC प्राप्त करना चाहते है तो Finance, Health और Tech से Related Blog बनाए। अगर आप को Entertainment Blog बनाते है तो आपको CPC कम मिलेगी। 

तो अगर आप Google Adsense से अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते है तो High Paying Niche पर Blog बनाए।

CPC का दूसरा आधार आपके ब्लॉग पर आने वाली Traffic कौन सी Country से आ रही है और आप अपने Blog की Post मे कोन कोन से Keywords इस्तेमाल करते है उस पर है। 

तो अगर आप Professional Style मे Blogging करना चाहते है तो आपको Keyword Research करना पड़ेगा। उसके लिए आप Google Keyword Planner से जो की एक Google की  Free Service है उससे High Paying Keywords Find करके अपने Blog पर इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढे :

Free Blog कैसे बनाए - पैसे कमाने के लिए ( सिर्फ 5 मिनिट मे )

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ( Complete Adsense Guide in Hindi )

17 Fast Adsense Approval Tips India For New Website [ 100% Working ]

Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाए - 7 Best Tips in Hindi

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Blog से पैसे कमाने के दूसरा सबसे बेस्ट तरीका है। लेकिन India मे Affiliate Marketing से पैसा कमाना Adsense के मुक़ाबले थोड़ा कठिन काम है। क्यूंकी अभी लोग Online Payment के बारे मे बहोत कम जानते है। फिर भी अभी जो सरकार की Cashless India की जो मुहिम चल रही है उससे आने वाले समय मे Affiliate Marketing से पैसा कमाना बहोत आसान हो जाएगा। 

Affiliate Marketing मे आपको अपने Blog के Niche के अनुसार किसी Affiliate Market को Join करना होता है।  मान लो अगर आपका ब्लॉग पे Web Hosting से Related Article है तो आपको किसी Web Hosting और Domain Name Provider Company के Affiliate Program को Join करना चाहिए।

Affiliate Program Join करने के बाद आपको उन Products की List बनानी होगी जिन्हे आप अपने ब्लॉग पर Sell करना चाहते है। List बनाने के बाद आपको Affiliate Program के Dashboard से Product Select करके आप किस प्रकार से उस Product को Promote करना चाहते है उसकी Links और Banner बनाने पड़ते है।

Affiliate Products की  Advertising 3 प्रकार से की जाती है.

1. Products Widget बनाकर 
2. Banner बनाकर
3. Links बनाकर

Links Create करने के बाद आप उन Products को Sell करने के अपने Blog पर रख सकते है। या फिर अगर आप Email Marketing के बारे मे जानते है तो आप उसको अपने Blog के Subscriber को Email करके Recommended करके Sell कर सकते है। 

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप उन ही Products को Sell करे जिन्हे आप इस्तेमाल करते हो। इसमे पैसा Commission के रूप मे आपको मिलता है, जब आपके Link से कोई Product Sell होता है। अगर आप Affiliate मार्केटिंग क्या है और उससे पैसे पैसे कमाते है उसके बारे मे Step By Step विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढे - Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए - Ultimate Guide in Hindi.

3. Direct Advertising

Blog को Monetize करने का ये एक बहेतरीन तरीका है। Direct Advertisers को ढूँढना बहोत ही कठिन काम है। लेकिन अगर आप थोड़ी बहोत महेनत करते है तो आपको Direct Advertisers मिल जाएंगे। 

Direct Advertiser से पैसे कमाने के लिए आपका Blog Famous होना बहोत जरूरी है और Blog की Traffic भी बहेतरीन होनी चाहिए। आपको Advertiser को भरोसा दिलाना होता है की आपके ब्लॉग पर Advertise करने से उनको बहोत फायदा होगा। 

Direct Advertiser को पाने के लिए अपने ब्लॉग पर एक Advertise With Us का Page अवश्य बनाए और उस Page पर आप किस तरह के Ads को Support करते है और आपके Blog की Traffic के बारे मे पूरी जानकारी लिखे। और अपना Email Address और Mobile Number भी लिखे जिससे Advertiser को आप से संपर्क करने मे आसानी हो। 

यह भी पढे :

अपनी Website बना कर पैसे कैसे कमाए

Website की Traffic कैसे बढ़ाए ( 11 सबसे आसान तरीके )

4. E-Books Create And Sell

E-Books से पैसे कमाने के तरीका बहोत पुराना और सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है। अगर आपका ब्लॉग बहोत अच्छा है और उसकी जानकारी लोगो के लिए फायदेमंद साबित हो रही है तो आपको आप अपने Blog पर Ebooks Create करके और उसका Promotion करके बहोत सारा पैसा कमा सकते हो। 

आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रेफिक आने लगे और लोगो को लगे की आप उस Niche के Expert है तो ही आप E-Book Sell कर सकते हो। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर अपने Niche से Related High Quality Content ही अपने Blog पर पोस्ट करना चाहिए।  

E-Books Create करने के कई Free Tools Online और Offline मौजूद है। जैसे की Microsoft Word, Open Office, Adobe InDesign, Calibre, Press Books, Google Docs, Papyrus Yourstory और Zinepal.

ऊपर दिये गए किसी भी Tool से आसानी से आप एक Well Designed EBook बना सकते है। 

Ebook Create करने के बाद आप अपने ब्लॉग पर उसका Banner बनाकर या उसकी Link अपनी पोस्ट मे डालकर Sell कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के Newsletter मे भी अपनी Ebook को Promote करे जिससे Sell Increase हो सके। 

यह भी पढे :

पैसे कमाने के तरीके - 24 ऑनलाइन इंटरनेट से हिन्दी मे

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए - 5 सबसे आसान तरीके

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए - 10 Best Internet Jobs

5. Sponsor Post Create Karke

Internet की दुनिया मे हर रोज कई तरह के नए Products और Websites बनते है। अगर आपके पास कोई Famous ब्लॉग है तो आप उनके Sponsered Post लिख कर पैसे Earn कर सकते हो। 

उदाहरण के तौर पे अगर आपके पास कोई Tech Blog है तो आप Web Hosting, Mobile Products की Websites, Computer Products की Website पे Sponser Post के लिए Apply करके उसके बारे मे Review लिख कर पैसे कमा सकते हो।

यह भी पढे :

Top 30+ SEO Tools की जानकारी हिन्दी मे

Facebook से पैसे कैसे कमाए - 10 सबसे आसान तरीके

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए - 4 आसान तरीके

6. Digital Product Reviews

इंटरनेट India मे बहोत तेज़ी से बढ़ रहा है, तो जाहीर सी बात है की India मे Digital Products से Related Company की संख्या भी बढ़ रही है। Digital Products बेचने वाली Company अपने Products का ज्यादा से ज्यादा Promotion करने के लिए Online Advertising के पीछे बहोत सारा पैसा खर्च करती है। 

Digital Products को Buy करने से पहले लोग उनका Online Review पढ़ना बहोत पसंद करते है। तो अगर Product Good है और आपकी Writing Skill बहेतरीन है आप उस Product का Reviews लिखकर अपने Blog की Traffic Increase और पैसे कमा सकते हो। 

7. Services Offer Karke

अगर आपका ब्लॉग किसी Niche को पूरी तरह से Cover करता है और आप उस Topic मे Expert है तो आप अपने Blog पे आने वाले Visitors को Spacial Service Offer करके आप उससे बहोत सारा पैसा बना सकते हो।

Example : मान लो अगर आप Share Market के Expert है और आप अपने Blog पर Share Market से जुड़ी हुई बहेतरीन जानकारी है। तो आपको अपने Visitor के लिए Spacial Service को Create करना चाहिए और उसकी Fees लेकर के पैसे कमाने चाहिए।

ऊपर की उदाहरण की तरह Blog से बहोत सारी Service देकर के पैसे कमाए जा सकते है, जैसे की Website को Design करना, Seo की Service देना, Blog Setup Service और Health और Finance से Related बहोत सारी Service Blog से Sell करना बहोत आसान काम है। 

8. Infolinks Ke Link Ads Se

Google Adsense की तरह Infolinks एक Online Advertising Network Company है। Infolinks सभी तरह के Blog Owner को Link Ads पोस्ट करके पैसे कमाने का मौका देता है। 

Infolinks से Money Earn करने के लिए आपको सबसे पहले Sign Up करना पड़ेगा। उसके बाद Infolinks वाले आपके Blog को Verify करेंगे। 

Verification की Process Complete होने के बाद आप अपने ब्लॉग पर Infolinks के Ads Code को Paste कर सकते है। उसके बाद आपके ब्लॉग पर Infolinks के Ads Display होने Start हो जाएंगे और आप की Earning Start हो जाएगी।

अगर आप Adsense के साथ किसी और Ad Network के Ads लगाना चाहते है, तो Infolinks आपके लिए Best Option है।

Conclusion :

Blogging से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको High Quality Content Create करना होगा और अपने Blog का सही तरीके से SEO करके Traffic Increase करनी होगी, उसके बाद आप ऊपर दिये गए तरीको से अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। इसलिए आपको अपने Content पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढे :

SEO क्या है - What is SEO in Hindi

22 Instant On Page SEO Techniques 2018 in Hindi

25 Best Online पैसे कमाने की Website List ( 100% Genuine ) 

Blogging Se Paise Kamane Ke 8 Best Tarike Hindi Me इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद. अगर आपके मन मे Blogging, SEO और Online कमाई के बारे मे कोई Doubts है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते है। 

और अगर पोस्ट Helpful लगे तो इसे Share करके दूसरों की मदद करे।  

Subscribe Now

Blogging और Seo की बेस्ट टिप्स अपने email इनबॉक्स मे पाने के लिए अपना ईमेल Adress करे Verify

About Us

Pro Blog Hindi India Blog - Blogging, Seo And Make Money Online Sikhe Hindi Me. Get Daily New Tech News, Motivation Story, Life Hackes And Best Eduction Stuf From Pro Blog Hindi. Hamare Bare Me Aur Jankari Ke Liye Click Here.

DMCA.com Protection Status

Topics